Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशकोविड वैक्सीन अम्रुत महोत्सव के तहत मुफ्त दी जाएगी एहतियाती खुराक

कोविड वैक्सीन अम्रुत महोत्सव के तहत मुफ्त दी जाएगी एहतियाती खुराक

- Advertisement -

कोविड वैक्सीन अम्रुत महोत्सव के तहत मुफ्त दी जाएगी एहतियाती खुराक

  • आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर कोविड वैक्सीन अम्रुत महोत्सव आरम्भ
  • 75 दिन तक लगेगी मुफ्त खुराक

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine Amrit Mahotsav) अम्रुत महोत्सव के तहत 18 से 59 वर्ष तक के सभी पात्र आयु समूहों के लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण की एहतियाती खुराक (Precautionary dose) मुफ्त (free of cost) प्रदान की जा रही है।

यह खुराक सभी राजकीय कोविड टीकाकरण केंद्रों में 15 जुलाई से 30 सितम्बर, 2022 तक 75 दिनों के लिए मुफ्त लगाई जाएगी। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को यहां बताया कि पहले यह मुफ्त खुराक केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के नागरिकों, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को सरकार की ओर से लगाई जाती थी।

उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत 18 वर्ष से अधिक वर्ग के कुल 50 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।

यह होंगे एहतियाती खुराक के पात्र

प्रवक्ता ने बताया कि 18-59 वर्ष के आयु वर्ग समूह के सभी लाभार्थी जिन्होंने दूसरी खुराक लगाने के दिन से 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे कर लिए हैं, वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने हाल ही में कोविड-19 संक्रमण की जांच करवाई है और वे कोविड-19 पाजिटिव पाए गए हैं, उन्हें संक्रमण से ठीक होने के बाद एहतियाती खुराक लगाने के लिए 90 दिन तक इंतजार करना होगा।

सभी जिलों में अतिरिक्त वैक्सीन की आपूर्ति

प्रवक्ता ने बताया कि एहतियाती खुराक लगाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीके की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सभी जिलों में अतिरिक्त वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है।

उन्होंने बताया कि राजकीय कोविड टीकाकरण केंद्रों में जिलों द्वारा कोविड टीकाकरण सत्र की योजना तैयार की जा रही है जिसे जिलों द्वारा दैनिक आधार पर कोविन पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा।

प्रवक्ता ने सभी पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया है कि वे अपनी एहतियाती खुराक समय पर लगवाएं और कोविड अनुरूप व्यवहार को बनाए रखें और एक स्वस्थ हिमाचल के निर्माण तथा कोविड-19 मामलों में हो रही वृद्धि को रोकने में अपना योगदान दें।

यह भी पढ़ें : ऊना और धर्मशाला में अगस्त के अंत में होंगी स्टेट ओलंपिक गेम्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular