Wednesday, September 28, 2022
HomeSirmaur17 अप्रैल को संगड़ाह में होने वाले हाटी महाखुमली सम्मेलन की तैयारियां...

17 अप्रैल को संगड़ाह में होने वाले हाटी महाखुमली सम्मेलन की तैयारियां पूरी Preparations For The Mahakhumli Conference Completed

इंडिया न्यूज़ ,सिरमौर:

Preparations For The Mahakhumli Conference Completed गिरिपार को अनुसूचित जनजाति क्षेत्र का दर्जा देने की मांग कर रही हाटी समिति द्वारा 17 अप्रैल को संगड़ाह में आयोजित किए जा रहे चौथे महाखुमली सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी है। सम्मेलन के आयोजन को लेकर शुक्रवार को पंचायत भवन संगड़ाह में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

महाखुमली सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी है

बैठक में मौजूद हाटी समिति संगड़ाह ब्लॉक इकाई के अध्यक्ष रविंद्र चौहान, कांग्रेस मंडल अध्यक्ष तपेंद्र चौहान , किसान सभा जिला सिरमौर अध्यक्ष रमेश वर्मा व समिति की खंड इकाई के पदाधिकारी मनोज कमल , राजेंद्र सिंह, सुंदर सिंह व हेम चंद आदि ने बताया कि महाखुमली सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी है तथा चंदा राशि भी एकत्र की जा चुकी है।

Preparations For The Mahakhumli Conference Completed
Preparations For The Mahakhumli Conference CompletedCompleted

शुक्रवार को संगड़ाह ब्लॉक के तहसील मुख्यालय नौहराधार में केंद्रीय हाटी समिति अध्यक्ष डॉ. अमीचंद कमल की मौजूदगी में सम्मेलन की तैयारी को लेकर बैठक हुई। इससे पूर्व गुरुवार को समिति अध्यक्ष डॉ. अमीचंद कमल अंबेडकर जयंती समारोह में संगड़ाह पहुंचे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप को भी इस सम्मेलन के लिए औपचारिक निमंत्रण दे चुके हैं।

144 पंचायतों से लोगों को आमंत्रित किया ( Preparations For The Mahakhumli Conference Completed)

इससे पूर्व गिरिपार के अंतर्गत आने वाले रोनहाट, पझौता व शिलाई में वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में हाटी समिति महाखुमली सम्मेलन से शक्ति प्रदर्शन चुकी है। हाटी समिति पदाधिकारियों ने संगड़ाह मे होने वाले सम्मेलन मे

गिरिपार के विकास खंड शिलाई , राजगढ़ , तिल्लोरधार व संगड़ाह आदि क्षेत्रों की सभी 144 पंचायतों से लोगों को आमंत्रित किया है। समिति पदाधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो चुकी है।

गिरिपार के निवासी लगातार अनुसूचित जनजाति की मांग कर रहे हैं

गौरतलब है कि वर्ष 1967 में तत्कालीन यूपी के जौंसार इलाके को जनजातीय दर्जा मिलने के बाद से सिरमौर जिला की करीब तीन लाख की आबादी वाले गिरिपार के निवासी लगातार अनुसूचित जनजाति की मांग कर रहे हैं। तब से अब तक क्षेत्र में लगभग हर विधानसभा व लोकसभा चुनाव में क्षेत्र मे यह मांग मुख्य मुद्दा ही है, मगर अब तक पूरी नहीं हुई।

Preparations For The Mahakhumli Conference Completed
Preparations For The Mahakhumli Conference Completed

हाल ही एक बार फिर हिमाचल के गिरिपार व डोडरा-क्वार क्षेत्र की जनजातीय दर्जे की मांग को तकनीकी खामियों का हवाला देकर केंद्र सरकार के जनजातीय मंत्रालय द्वारा खारिज किए जाने की जानकारी एक सांसद के सवाल के जवाब में दी गई।

Preparations For The Mahakhumli Conference Completed

Read more: चुनाव से पहले हिमाचल के लोगों को बहलाने की कोशिश : रणवीर सिंह राणा President Ranveer Singh Rana’s Statement

Read more: ईद के मोके पर फिल्म, “रनवे 34″होगी रिलीज Movie Runway 34

Read more: सीएम ने राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह में की शिरकत CM Attended The State Level Himachal Day Celebrations

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular