Monday, November 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशPulse Polio Immunization Campaign in Kangra कांगड़ा जिले में 27 को पिलाई...

Pulse Polio Immunization Campaign in Kangra कांगड़ा जिले में 27 को पिलाई जाएंगी पोलियो ड्राप्स

- Advertisement -

Pulse Polio Immunization Campaign in Kangra कांगड़ा जिले में 27 को पिलाई जाएंगी पोलियो ड्राप्स

  • 1071 बूथ किए जाएंगे स्थापित
  • 26 ट्रांजिट प्वाइंट भी किए निर्धारित

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Pulse Polio Immunization Campaign in Kangra : पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत कांगड़ा जिले में 27 फरवरी (पोलियो रविवार) को 0 से 5 वर्ष की आयु के 1 लाख 21 हजार नौनिहालों को पोलियो ड्राप्स पिलाई जाएगी।

यह जानकारी उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत कांगड़ा जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 1,071 पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए 4,284 टीमें गठित की जाएंगी।

इसके अतिरिक्त 26 ट्रांजिट प्वाइंट पर भी पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के 198 अति जोखिम वाले क्षेत्रों जिनमें र्इंट भट्ठों, निर्माण कार्यों, क्रशर पर कार्य करने वाले श्रमिकों के अतिरिक्त गुर्जरवस्ति तथा झुग्गियों में रहने वाले प्रवासी परिवारों के बच्चों को दवाई पिलाने के लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा ताकि कोई भी बच्चा सुरक्षा चक्र से छूट न जाए।

उपायुक्त ने बताया कि इन बूथों में सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा 28 तथा 01 मार्च को घर-घर जाकर सर्वे करने के पश्चात बूथ पर पोलियो ड्राप्स पीने से छूट गए बच्चों को दवाई पिलाएंगे।

उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पल्स पोलियो अभियान के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए समुचित प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करें ताकि कांगड़ा जिले में 0 से 5 वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रह जाए।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुरदर्शन गुप्ता सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत राज तथा महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। Pulse Polio Immunization Campaign in Kangra

Read More : ESIC Meeting शिमला, कांगड़ा और बिलासपुर में खोलेंगे कार्यालय

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular