Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशRaghupur will be Developed from Tourism Point of View रघुपुर पर्यटन की...

Raghupur will be Developed from Tourism Point of View रघुपुर पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित

- Advertisement -

Raghupur will be Developed from Tourism Point of View रघुपुर पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित

  • मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिले के आनी विधानसभा क्षेत्र में 70 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए
  • श्वाड़ में जल शक्ति विभाग के उपमंडल कार्यालय का किया उद्घाटन
  • करशाई गाड़ में पीएचसी व कोटासेरी में खोला जाएगा पशु औषधालय: जयराम ठाकुर

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला।

Raghupur will be Developed from Tourism Point of View : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि आनी विधानसभा क्षेत्र के रघुपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें।

उन्होंने ऐलान किया कि इस क्षेत्र को नई राहें, नई मंजिलें योजना में शामिल किया जाएगा।

वे शुक्रवार को कुल्लू जिले के आनी विधानसभा क्षेत्र की दूरवर्ती पंचायत करशाई गाड़ के देहुरी में लगभग 70 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करने के उपरांत एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने श्वाड़ में जल शक्ति विभाग के उपमंडल कार्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यालय के खुलने से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

रघुपुर व बाहरी सिराज खूबसूरत घाटी (Raghupur will be Developed from Tourism Point of View)

आनी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल जुलाई माह में निरमंड में उन्होंने 234 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए थे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि रघुपुर व बाहरी सिराज एक खूबसूरत घाटी है और यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। कुछ सालों के दौरान इस क्षेत्र में अनेक सड़कों का निर्माण किया गया है और आने वाले समय में सेलानियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का सृजन किया जाएगा।

स्थानीय जनता की मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ने करशाई गाड़ पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की।

उन्होंने रोपा से लगोटी तथा कोलथा सड़क निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने, नगाण से छतरी सड़क को मुख्य सड़क परियोजना के तहत निर्मित करने तथा लगोटी स्कूल में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने की भी घोषणा की।

उन्होंने रघुपुर घाटी में युवाओं द्वारा कैंपिंग करने के लिए उपायुक्त कुल्लू को अनुमति संबंधी प्रक्रिया पूरी करने को कहा। उन्होंने देहुरी मंदिर सराय के निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की घोषणा की।

उन्होंने जलोड़ी जोत से रोहचला सड़क की वन स्वीकृति मिलने पर इसके लिए धनराशि का प्रावधान करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि जलोड़ी जोत के नीचे सुरंग निर्माण की प्रक्रिया जारी है।

कांग्रेस का इतिहास हो रहा समाप्त (Raghupur will be Developed from Tourism Point of View)

जयराम ठाकुर ने कहा कि देशभर से कांग्रेस का इतिहास समाप्त हो रहा है। हाल ही के चुनाव में 4 राज्यों में भाजपा ने जीत दर्ज करके इस बात को प्रमाणित किया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी और इसके लिए उन्होंने विकास कार्यों और जनकल्याण नीतियों के धरातल पर कार्यान्वयन तथा केंद्र में नरेंद्र मोदी जैसे सशक्त नेतृत्व को आधार बताया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने समर्पित होकर प्रदेश के लोगों की सेवा की है। घर बैठे लाखों वृद्धजनों को पेंशन का प्रावधान किया। प्रदेश के गरीब लोगों के लिए अनेक नई योजनाएं कार्यान्वित कीं।

उन्होंने कहा कि हिम केयर तथा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा जैसी योजनाओं से प्रदेश के लाखों परिवार लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश में कोई एक परिवार ऐसा नहीं जिसके घर में गैस का चूल्हा न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग ढाई साल का समय कोरोना महामारी के दौर में गुजर गया लेकिन इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने प्रयास किए कि विकास कार्य अधिक लंबे समय तक अवरुद्ध न हों।

उन्होंने कहा कि आज कोरोना के दौर से प्रदेश बाहर निकला है और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है जिन्होंने देशभर में मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाकर लोगों को महामारी से सुरक्षित किया।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज प्रदान करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना।

खुड्डी जल महाराज के मंदिर में शीश नवाया (Raghupur will be Developed from Tourism Point of View)

मुख्यमंत्री ने रघुपुर क्षेत्र के आराध्य देव खुड्डी जल महाराज के मंदिर में शीश नवाया और पूजा-अर्चना की।

उन्होंने कहा कि खुड्डी जल देवता के प्रति क्षेत्र के लोगों की असीम आस्था है और उन्होंने अपनी समृद्ध देव संस्कृति को संरक्षित रखा है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लंगोटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम सुना। उन्होंने बच्चों व अभिभावकों को प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए टिप्स को जीवन में अपनाने की बात भी कही।

सीएम ने 400 करोड़ की परियोजनाएं दी (Raghupur will be Developed from Tourism Point of View)

आनी के विधायक किशोरी लाल सागर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आनी विधानसभा क्षेत्र के लिए वर्तमान कार्यकाल के दौरान लगभग 400 करोड़ की परियोजनाएं दी हैं।

उन्होंने कहा कि आनी तथा निरमंड को नगर पंचायत का दर्जा प्रदान करके इन क्षेत्रों का तीव्र विकास सुनिश्चित हुआ है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र में 11 नई पंचायतें बनाई हैं।

किशोरी लाल सागर ने लगभग 70 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शवाड़ में जल शक्ति विभाग का उपमंडल खुलने से क्षेत्र की जनता को बड़ा लाभ मिलेगा।

विधायक ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र के विकास के लिए अनेक मांगे रखीं। मुख्यमंत्री ने स्कूलों को अपडेट करने तथा स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने को लेकर संबंधित विभागों से रिपोर्ट प्राप्त करने को कहा।

एपीएमसी के अध्यक्ष अमर ठाकुर, हिमाचल प्रदेश राज्य विपणन बोर्ड के सलाहकार रमेश शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष भीमसेन, मंडल अध्यक्ष महेंद्र ठाकुर, जिला भाजपा उपाध्यक्ष दुनीचंद ठाकर, मंडल महामंत्री शेर सिंह चौहान व अशोक ठाकुर, प्रधान करसई गाड़ पंचायत शारदा ठाकुर, जिला परिषद सदस्य जीवन ठाकुर, कारदार शेर सिंह ठाकुर, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरुदेव शर्मा, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि, भाजपा के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में अन्य क्षेत्र के लोग समारोह में उपस्थित रहे।

69.68 करोड़ की 13 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास (Raghupur will be Developed from Tourism Point of View)

मुख्यमंत्री ने 69.68 करोड़ रुपए की 13 विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास भी किए।

इनमें 6.77 करोड़ रुपए की आनी खंड के कुंगश तथा कराणा में बागवानी क्षेत्र के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, आनी खंड में 1.23 करोड़ रुपए की जल जीवन मिशन के तहत दोहाड़ खड्ड से ग्राम पंचायत फनौटी और करशाई गाड़ के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना, 1.01 करोड़ रुपए की बहाव सिंचाई योजना सीन रोपा कूहल के कमांद क्षेत्र विकास, जल जीवन मिशन के तहत 5.55 करोड़ रुपए की करशाई गाड़ और विशलाधार गांवों के लिए जलापूर्ति योजना करसई गाड़, बिशलाधार के संवर्द्धन कार्य, जल जीवन मिशन के तहत निरमंड खंड में ग्राम पंचायत चायल, सराहन, नोर तथा रोहाणू गांवों के लिए 5.61 करोड़ लागत से विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के संवर्द्धन कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत तुनन, पोशणा, थाचवा, जगातखाना, चाटी तथा ब्रौ के लिए समेज खड्ड से 9.58 करोड़ रुपए की पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन, 1.59 करोड़ की जलापूर्ति योजना अवेरी के लिए अतिरिक्त स्रोत के दोहन, जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत सरगा में 5.33 करोड़ रुपए की उठाऊ जलापूर्ति योजना शिल्ला बौना के संवर्द्धन कार्य, आनी खंड में जल जीवन मिशन के तहत 14.72 करोड़ रुपए की खुन बांदल, डुगा शिगाण, जाबण नमहोग, बखनाउ, मंझादेश, चवाई, करशाई गाड, रोपा, शवाड़ तथा बिशलाधार पेयजल योजना, आनी में 6.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली सब्जी मंडी, जलोड़ी जोत में 5.71 करोड़ के नेचर इंटरप्रिटेशन एवं सर्विस सेंटर, बागीपुल में नोर से बजीर बावड़ी सड़क पर 4.49 करोड़ रुपए की लागत से कुरपण खड्ड पर बनने वाले 35 मीटर लम्बे डबल लेन पुल, बडिंगचा में 1.29 करोड़ रुपए की लागत से जाओं-ओडीधार सड़क पर कुरपण खड्ड पर निर्मित होने वाले 30.48 मीटर लम्बे पुल के शिलान्यास शामिल हैं। Raghupur will be Developed from Tourism Point of View

Read More : HP University Announces Disability Policy हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने विकलांगता नीति की घोषित

Read More : Live Telecast of Pariksha Pe Charcha एचपी केंद्रीय विवि में परीक्षा पे चर्चा का लाइव प्रसारण

Read More : Prohibition on Carrying Arms in Trilokpur त्रिलोकपुर में हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंध

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular