Sunday, November 27, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशRain And Snowfall in Himachal हिमाचल में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर...

Rain And Snowfall in Himachal हिमाचल में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर गिरी बर्फ, समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में

- Advertisement -

Rain And Snowfall in Himachal हिमाचल में कड़ाके की ठंड, पहाड़ों पर गिरी बर्फ, समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला :
Rain And Snowfall in Himachal : हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर दिखने लगा है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम के तेवर तीखे हो गए हैं और राज्यभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के ऊंचे स्थानों पर बीती रात से रुक-रुक कर हलका हिमपात हुआ है और इससे समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में आ गया है। उधर, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मौसम के तेवर तीखे रहने की संभावना जताई है।

प्रदेश में बीती रात से ऊंचाई वाले स्थानों पर रुक-रुक कर हलका हिमपात हो रहा है। वहीं, निचले इलाकों में हलकी बारिश हुई है। राज्य के लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, मंडी, चंबा और कांगड़ा जिले में ऊंची चोटियों पर हलका हिमपात हुआ है। हिमपात का यह दौर वीरवार को भी रुक-रुक कर जारी रहा। इस कारण राज्य में ठंड में बढ़ोतरी हुई है।

बर्फबारी के कारण 149 सड़कें बंद Rain And Snowfall in Himachal 

Weather started deteriorating

राजधानी शिमला में वीरवार को हलकी बारिश हुई और दिनभर बर्फीली हवाएं चलती रही। वहीं कुफरी, फागू, नारकंडा, खड़ापत्थर में बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उधर, राज्य में बर्फबारी और बारिश के कारण 149 सड़कें बंद हो गई हैं।

सबसे ज्यादा 111 सड़कें लाहौल-स्पीति जिला में अवरूद्व हैं। वहीं, कुल्लू जिले में 23, चंबा में 7, मंडी में 4, शिमला में 3 और सिरमौर में एक सड़क बाधित है। लाहौल-स्पीति में 24 और चंबा में 10 ट्रांसफार्मरों के ठप पड़ने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

22 जनवरी को भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि उना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा और कुल्लू जिला में 22 जनवरी को बिजली गिरने के साथ भारी बारिश तथा किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा, कांगड़ा व कुल्लू जिलों के उंचे इलाकों में भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

23 जनवरी को भी इन भागों में बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं में व्यवधान आ सकता है। खासकर पानी, बिजली व संचार सेवाओं के बाधित होने की आशंका है। उन्होंने इस अवधि में लोगों को सावधानी से यात्रा करने को कहा है।

हिमाचल में हुई इतने एमएम बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान खदराला में 8 सेंमी., कोठी में 7, कुकुमसेरी, हंसा और कुफरी में 5-5, गोंडला में 4 और केलांग में 3 सेंमी. बर्फबारी दर्ज की गई है। इस दौरान रोहड़ में 19 मिमी. बारिश हुई है। सलूणी में 13, चंबा में 11, डलहौजी व सेऊबाग में 10-10, बैजनाथ व जोगिंद्रनगर में 9-9, धर्मशाला, कसोल व गग्गल में 8-8, शिलारू में 7 और कोटखाई व पालमपुर में 6-6 मिमी. बारिश हुई है।

बारिश और बर्फबारी से गिरा पारा

राज्य में बारिश-बर्फबारी से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बारिश व बर्फबारी से तापमान में भी गिरावट आई है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -2.6 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में -2 डिग्री, डल्हौजी में 0.1 डिग्री, शिमला में 3.1 डिग्री, सुंदरनगर में 7.5 डिग्री, भुंतर में 6.5 डिग्री, धर्मशाला में 5.2 डिग्री, मंडी, उना व नाहन में 9-9 डिग्री, पालमपुर में 6 डिग्री, सोलन में 5.6 डिग्री, मनाली में 2.4 डिग्री, कांगड़ा में 9.1 डिग्री, बिलासपुर में 7 डिग्री, हमीरपुर में 7.6 डिग्री, चंबा में 8.4 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 6 डिग्री और पांवटा साहिब में 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

वीरवार को मौसम खराब रहने और ऊंचे इलाकों में हलकी बर्फबारी होने तथा मध्यम इलाकों में बफीर्ली हवाएं चलने से अधिकतम तापमान भी गिरा है। शिमला में अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। धर्मशाला में अधिकतम तापमान 12.2, ऊना में 12.8, सुंदरनगर में 17.5, भुंतर में 16.4, कल्पा में 5.3, केलांग में 0.8, नाहन में 13.7, मनाली में 8.8, मंडी में 18.4, बिलासपुर में 15.5, हमीरपुर में 15.2, चंबा में 14.9, डलहौजी में 2.7, कुफरी में 2 डिग्री सेल्सियस रहा है।

Read More : Jai Ram Thakur Addressed the Delegation प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध

Read More : Jaswinder Singh PC 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस घोषित करना 4 साहिबजादों को सच्ची श्रद्धांजलि

Read More : Sarveen Choudhary did Bhoomi Pujan लिंक रोड घेरा सुक्कूघाट पर व्यय होंगे 15 करोड़

Read More : Case of Expulsion of 3 Student Leaders राज्यपाल के पास पहुंचा एचपीयू से 3 छात्र नेताओं के निष्कासन का मामला

Read More : Sanjay Chauhan Allegation भाजपा सरकार व नगर निगम के कार्यकाल में शिमला शहर पर लगा विकास का ग्रहण

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular