Monday, September 26, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशजिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल क्षेत्र को जोड़ने वाले पुलों को...

जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल क्षेत्र को जोड़ने वाले पुलों को पुनः निर्माण

जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल क्षेत्र को जोड़ने वाले पुलों को पुनः निर्माण

  • बारिश के कारण हुए थे क्षतिग्रस्त।

इंडिया न्यूज-पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल को जोडने वाले टुटे हुए पुल की जगह नया लकड़ी का पुल।

कांगड़ा जिला (Kangra District) के दुर्गम क्षेत्र (Triabl Area) बड़ा भंगाल (Bada Bhangal) क्षेत्र को जोड़ने वाले दो लकड़ी के पुलों जो कि गत दिनों हुई भारी बारिश (Heavy rain) के कारण बह गये थे, का निर्माण कर बहाल कर दिया गया है और एक पुल को 10 अगस्त तक बना दिया जायेगा।
बताया जाता है कि पिछले दिनों भारी वर्षा के कारण बड़ा भंगाल (Bada Bhangal) क्षेत्र को जोड़ने वाले तीन लकड़ी के पुलों जिसमें एक पलाचक और 2 झोड़ी में क्षतिग्रस्त हो गये थे। इसमे पलाचक (Plachak) और एक झोड़ी में लकड़ी के पुलों के निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है और दूसरे का निर्माण 10 अगस्त तक पूर्ण कर दिया जायेगा। इसके लिये धनराशि एवं अन्य समान उपलब्ध करवा दिया गया है। बड़ा भंगाल (Bada Bhangal) क्षेत्र की आवाजाही को सुचारू बनाने के लिये दिन-रात कार्य कर लकड़ी के पुलों का निर्माण किया गया है।

जिला के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल को जोडने वाले टुटे हुए पुल की जगह नया लकड़ी का पुल।

जिला प्रशासन किसी भी आपदा में लोगों की सहायता एवं उन्हें राहत उपलब्ध करवाने के लिये दिन रात मुस्तैद है। आपदा से निपटने के लिये जिला के विभिन्न उपमंडलों में मशीनरी एवम अन्य उपकरण उपलब्ध है। किसी प्रकार की आपदा से निपटने एवं प्रभावितों के राहत और पुनर्वास कार्य के लिये जिला तथा उपमंडल स्तर पर 24 घंटे कंट्रोल रूम पर कार्यशील हैं और आपदा प्रबंधन टीमें भी जिला में मुस्तैद हैं।

गौरबतलव है कि जिला प्रसाशन के द्वारा बरसात के मौसम में लोगों से खड्डों, नालों के नजदीक नहीं जाने का आह्वान किया। भू-स्खलन की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों से भी लोगों को दूरी बनाए रखने की अपील की। किसी भी प्रकार की आपदा में लोगों से तुरंत जिला अथवा उपमंडल कंट्रोल रूम में सूचना देने के लिए लोगों से अपील की गई है। साथ में प्रशासन द्वारा पर्यटकों की जानकारी के लिये भी ऐसे स्थानों पर चेतावनी बोर्ड लगाये गये हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular