Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल की इन कंपनियों में बनने वाली दवाओं के सैंपल फेल

हिमाचल की इन कंपनियों में बनने वाली दवाओं के सैंपल फेल

हिमाचल की इन कंपनियों में बनने वाली दवाओं के सैंपल केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के अनुसार फ़ैल साबित हुए हैं। आठ दवा उद्योगों की दवाएं गुणवत्ता में ठीक नहीं पाई गयी हैं।

इंडिया न्यूज़, हिमाचल न्यूज़ : हिमाचल (Himachal) की इन कंपनियों में बनने वाली दवाओं के सैंपल केंद्रीय औषधि (central drug) मानक नियंत्रण संगठन (standard control organization) के अनुसार फेल साबित हुए हैं। आठ दवा उद्योगों की दवाएं गुणवत्ता में ठीक नहीं पाई गयी हैं। आपको बता दे की इन दवाओं में बुखार, एलर्जी (Allergies) का उपचार और हाई बीपी व् पेट में संक्रमण सबंदित बिमारियों के दवाएं बनती थी। इन दवाओं में छह किस्म की दवाओं का निर्माण सोलन में किया जाता था और दो दवाएं सिरमौर (Sirmour) में बनाई जाती थी।

दवाइयां पाई गयी बेकार

आपको बता दे की ये उद्योग बद्दी, झाड़़माजरी, लोदीमाजरा, आंजी और कालाअंब (Kala Amb) में स्थित हैं। इसके इलावा सीडीएससीओ (CDSCO) ने अपनी पड़ताल से ये निष्कर्ष निकला की कोलकाता व् सिक्किम ,महाराष्ट्र और दिल्ली, गोवा, गुजरात, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की दवाएं भी नकली पाई गयी हैं। इन दवाओं से हमारे शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता, बल्कि नुक्सान ही होता है।

सीडीएससीओ ने कंपनियों में लिए दवाइयों के सैंपल

सीडीएससीओ की टीम ने अप्रैल महीने में अलग-अलग राज्यों का दौरा किया और कम से कम 1164 दवाओं की जाँच की थी। जिनमे से 27 दवाएं सब-स्टैंडर्ड निकली हैं। इनमे से 1137 दवाएं ऐसे हैं, जिनकी गुणवत्ता सही है। सीडीएससीओ द्वाारा जारी ड्रग अलर्ट ने सभी दवा कंपनियों को बेकार दवाएं बेचने का कारण पूछा है। इसके अलावा बाकि की दवाओं की रिपोर्ट भी मांगी गयी है। जिन भी कंपनियों की दवाएं सब-स्टैंडर्ड पाई जाएंगी उन पर कड़ी करवाई की जाएगी।

ये दवाएं नहीं हैं खाने लायक

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के मखनू माजरा में स्थित एम लैब में कईं प्रकार की दवाओं के सैंपल फेल निकले हैं। इन दवाओं के नाम आप को बता दे। इनमे कैल्शियम की केलीक्विक,अर्मिडाजोल,ग्लिमेपाइराइड,मेटफोर्मिन,पैरासिटामोल,मोंटेलुकास्ट सोडियम और लेवोसेटिरिजऩि हाइड्रोक्लोराइड ये दवाएं बिलकुल भी खाने के लायक नहीं हैं। ये आपके शरीर को और भी ज्यादा क्षति पहुँचाती हैं।

इन जगहों पर बनती हैं ये नकली दवाएं

Samples of medicines fail in Himachal

इनमे से लोदी माजरा में नवकार लाइफ साइंस कंपनी में दस्त की दवाएं बनाई जाती हैं। दूसरी बद्दी के थाना स्थित आदी फार्मा एरिया में शुगर की दवा बनाती है। इसके इलावा सोलन के आंजी में मैक्स रिलीफ हेल्थ केयर कंपनी में बुखार की दवा, सिरमौर के कालाअंब के रामपुर जट्टा में एडविन फार्मा, बद्दी के झाड़माजरी में श्रीराम हेल्थ केयर आदि कंपनियों की दवाइयों के सैंपल नकली पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: हिमाचल को अपना पहला विज्ञान केंद्र पालमपुर में मिला

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular