Sunday, October 2, 2022
HomeSirmaurसंसद के मानसून सत्र में हाटी समुदाय को मिलेगा एसटी का दर्जा

संसद के मानसून सत्र में हाटी समुदाय को मिलेगा एसटी का दर्जा

भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी संजय टंडन ने पच्छाद मंडल में पार्टी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा विधायक रीना कश्यप, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में पच्छाद में प्रगतिशील काम कर रही है।

इंडिया न्यूज़, सिरमौर

भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी संजय टंडन (State co-in-charge Sanjay Tandon) ने पच्छाद मंडल में पार्टी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा विधायक रीना कश्यप (BJP MLA Reena Kashyap) प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप (BJP President Suresh Kashyap) और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) के कुशल नेतृत्व में पच्छाद में प्रगतिशील काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल (Himachal) और पच्छाद में समग्र विकास हो रहा है और इस क्षेत्र के लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) के प्रयास के बिना संभव नहीं होता। पच्छाद के लोगों को इस निर्वाचन क्षेत्र से राज्य का नेतृत्व करने वाला नेतृत्व मिला है यह सौभाग्य की बात है, क्योंकि सुरेश कश्यप स्वयं यहां से सांसद और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष हैं।

संसद के मानसून सत्र में हाटी समुदाय को मिलेगा एसटी का दर्जा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसी मुद्दे पर दिल्ली में गृह मंत्री से की बात

शिमला में हुई पिछली कैबिनेट में मुख्यमंत्री ने पच्छाद में आवश्यक पदों के साथ जल शक्ति विभाग की नई डिवीजन दी है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा में भाजपा जिस तरह आगे बढ़ रही है, उससे साफ है कि हम कांग्रेस मुक्त पच्छाद की ओर बढ़ रहे हैं। आगामी आम चुनाव में हम इस सीट को रिकॉर्ड अंतर से जीतेंगे।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने की मांग को केंद्र जल्द पूरा करेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसी मुद्दे पर दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और केंद्र ने इस दिशा में सकारात्मक प्रयास करने का आश्वासन दिया है।

हाटी समुदाय लम्बे समय से मांग रहा एसटी का दर्जा

कश्यप ने कहा कि हाटी समुदाय लंबे समय से एसटी का दर्जा मांग रहा है। यह समुदाय 154 पंचायतों में फैला हुआ है और 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी आबादी 2.5 लाख थी, जो अब बढ़कर लगभग 3 लाख हो गई है। उन्होंने आगे उम्मीद जताई कि केंद्र जल्द ही संसद के मानसून सत्र के दौरान होती समुदाय को एसटी का दर्जा देने के लिए अध्यादेश जारी करेगा या विधेयक लाएगा।

इस मौके पर भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी संजय टंडन, प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, प्रदेश उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, विधायक रीना कश्यप, जिलाध्यक्ष विनय गुप्ता और मंडल अध्यक्ष सुरिंदर नेहरू उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोयले की कमी को लेकर बिजली का महा संकट

ये भी पढ़ें: First in Class और Rotary India Literacy Mission के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

ये भी पढ़ें: पन्नू को हिमाचल से वीरेश शांडिल्य की चेतावनी

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular