Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशविभाग द्वारा भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कोई कमी नहीं-डा0 रवि प्रकाश

विभाग द्वारा भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कोई कमी नहीं-डा0 रवि प्रकाश

घुमन्तु भेड़पालकों की भेड़ बकरियों का टीकाकरण एवं कीटनाशक दवाईयों से नहलाने का काम जोर शोर से जारी है, ये जानकारी पशुपालन विभाग के सयुंक्त निदेशक पालमपुर डॉ0 रवि प्रकाश ने दी।

इंडिया न्यूज़, कांगड़ा

घुमन्तु भेड़पालकों की भेड़ बकरियों का टीकाकरण (vaccination of sheep) एवं कीटनाशक दवाईयों से नहलाने का काम जोर शोर से जारी है, ये जानकारी पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के सयुंक्त निदेशक पालमपुर डॉ0 रवि प्रकाश (Joint Director Palampur Dr. Ravi Prakash) ने दी।

भेड़ बकरियों का टीकाकरण एवं कीटनाशक दवाईयों से नहलाने का काम चल रहा है

उन्होने बताया की इसबार मैदानी क्षेत्रों में अचानक गर्मी अधिक होने के कारण भेड़पालक मार्च माह में ही पहाड़ों की और आने शुरू हो गए हैं जिसके चलते पशुपालन विभाग ने तत्पर कार्यवाही करते हुए मार्च माह में ही हर बार की तरह 7 जगह (जिया, बंदला, कण्डवाड़ी, उतराला, देओल, बीड और लोहरड़ी) ट्रांसिएंट कैम्प्स को शुरू कर दिया और अब तक लगभग 9086 भेड़ बकरियों में मुँहखुर का टीकाकरण एवं 38893 भेड़ों में पीपीआर का रोग प्रतिरोधक टीकाकरण किया जा चूका है, और अभी भी ये टीकाकरण जारी है।

विभाग द्वारा भेड़-बकरियों के टीकाकरण में कोई कमी नहीं-डा0 रवि प्रकाश

48860 भेड़ बकरियों को कीटनाशक दवाई से नहलाया

उन्होने बताया कि इस बार 48860 भेड़ बकरियों को कीटनाशक दवाई से नहलाया गया है और 50650 भेड़ बकरियों को कृमिनाशक दवाई पिलाई गयी है। उन्होंने बताया की अभी तक कुल 22418 भेड़ बकरियों की टैगिंग भी की जा चुकी है. अभी तक विभाग के पास कोई भी मुँह खुर रोग बीमारी के बारे में रिपोर्ट नहीं आयी है और कुछ भेड़ बकरियों में फुट रोट की रिपोर्ट आने पर पूरा इलाज कर दिया गया है।

पशु संस्थान में जाकर अपनी समस्या से अव्गत कराएं पशुपालक

डॉ0 रवि प्रकाश ने बताया की मुँह खुर रोग के रोग प्रतिरोधक दवाई की खरीद सम्बंधित अधिकारीयों की मांगानुसार प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। उन्होंने भेड़पालकों से आवाहन किया कि किसी भी समस्या हेतु निकटतम पशु संस्थान में जाकर अपनी समस्या से अव्गत कराएं, ताकि समयबद्ध उसका निदान किया जा सके।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 90 करोड़ रुपये लागत की 14 विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन टीके का विकल्प बनेगी सस्ती गोली

ये भी पढ़ें: अजय कुमार यादव ने संभाला आवासीय आयुक्त पांगी का पदभार

ये भी पढ़ें: दिल्ली से लौटने पर प्रतिभा सिंह का जगह-जगह स्वागत

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular