Wednesday, August 10, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशशिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 जून से

शिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 जून से

शिमला से जंजैहली पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट 23 जून से

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

हिमाचल में पर्यटन गतिविधियों और साइकिलिंग संस्कृति को बढ़ावा देने और हिमाचल की खूबसूरती को दुनिया के सामने लाने के लिए शिमला से जंजैहली (Shimla to Janjehli) तक पहला माउंटेन बाइकिंग इवेंट (first mountain biking event) 23 से 26 जून, 2022 (June 23) तक होगा।

यह हिमालयन एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड टूरिज्म प्रमोशन एसोसिएशन (HASTPA) व हिमाचल पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

4 दिवसीय माउंटेन बाइकिंग इवेंट का आरम्भ 23 जून को शिमला से होगा, जबकि इसका समापन 26 जून को जंजैहली में होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 23 जून को शिमला में माउंटेन बाइकिंग को रवाना करेंगे।

मुख्य दौड़ मशोबरा से होगी शुरू

पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि साइकिलिस्ट राज्य की समृद्ध परम्परा, विरासत और संस्कृति का प्रदर्शन करते हुए शिमला मुख्य शहर का चक्कर लगाएंगे।

इसके पश्चात 24 जून, 2022 को मशोबरा से मुख्य दौड़ आरम्भ होगी, जबकि 3 प्रतिस्पर्धात्मक चरणों के बाद 26 जून, 2022 को जंजैहली में यह समाप्त होगी।

साइकिल दौड़ का पहला चरण 24 जून को मशोबरा से चिंडी तक और रात्रि पड़ाव चिंडी में होगा। दूसरा चरण 25 जून को चिंडी से जंजैहली तक और रात्रि ठहराव जंजैहली में होगा।

बाइकिंग के तीसरे चरण का समापन 26 जून को जंजैहली में होगा। समापन समारोह का आयोजन भी जंजैहली में किया जाएगा।

180 किमी की होगी बाइकिंग दौड़

प्रवक्ता ने बताया कि यह बाइकिंग दौड़ 180 किमी की होगी। शिकारी माता मंदिर के समीप समुद्र तल से इसकी अधिकतम ऊंचाई 2750 मीटर और न्यूनतम ऊंचाई सतलुज नदी के ऊपर 800 मीटर तत्तापानी में होगी।

पहले दिन की दौड़ का मार्ग शिमला-संजौली-ढली-मशोबरा-डाक बंग्ला होगा। दूसरे दिन का मार्ग डाक बांग्ला-सीपुर-बल्देया-नालदेहरा-बसंतपुर-चाबा-सुन्नी-तत्तापानी-अलसिंडी-कोटबैंक-चुराग-चिंडी होगा।

तीसरे दिन की दौड़ का मार्ग चिंडी-कोट करसोग बाजार-सनारली-शंकर देहरा-रायगढ़-भूलाह-जंजैहली बाजार होगा, जबकि चौथे दिन का मार्ग जंजैहली-जरोल-बनियाद-थुनाग-जरोल-जंजैहली निर्धारित किया गया है।

6 जिलों के प्रतिभागी होंगे शामिल

बाइकिंग दौड़ में राज्य के 6 जिलों शिमला, सोलन, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू के प्रतिभागी शामिल होंगे, जबकि प्रदेश के बाहर से 8 राज्यों उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, यूपी, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली पुलिस, एसएसबी, सेना और भारतीय सैन्य अकादमी के प्रतिभागी इसमें भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास के एशिया प्रमुख ने किया हिमाचल दौरा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular