Friday, January 27, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशहिमाचल में जल्द दूर होगी खाद की कमी, 24 सितंबर तक इफ्को...

हिमाचल में जल्द दूर होगी खाद की कमी, 24 सितंबर तक इफ्को के गोदामों में पहुंचेगी सप्लाई

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, Himachal Pradesh: हिमाचल में खाद की कमी जल्द दूर होने वाली हैं। सोमवार के दिन यूरिया खाद और 12-32-16 खाद की खेप 24 सितंबर तक इफ्को के गोदामों में पहुंचा दी जाएगी। फिलहाल, यूरिया खाद चंडीगढ़ और होशियारपुर में पहुंची हैं। 20 सितंबर तक हिमाचल के लिए 12-32-16 खाद के लिए मांग भेजी जाने वाली हैं। इस समय हिमाचल के किसान आलू और अन्य सब्जियों की खेती करने के लिए खाद की मांग कर रहे हैं।

फसल की बिजाई के बाद यूरिया का छिड़काव करना बेहद जरूरी

जानकारी के अनुसार, 80 प्रतिशत किसानों की 12-32-16 खाद की आवश्यकता पूरी हो चुकी है। लेकिन 20 प्रतिशत किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें अभी फसल लगाने से पहले 12-32-16 खाद का छिड़काव करना है। दूसरी ओर देखा जाए तो इस समय यूरिया खाद की आवश्यकता लगभग हर किसान को है। किसानों ने कहा कि फसल की बिजाई के बाद यूरिया का छिड़काव करना बेहद जरूरी होता हैं।

होशियारपुर में 1312.87 मीट्रिक टन खाद की खेप पहुंची

होशियारपुर में 1312.87 मीट्रिक टन खाद की खेप पहुंच चुकी हैं। इसे ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर जैसे जिलों में जरूरत के हिसाब से बांटा जाएगा। जरूरत के समय खाद की उपलब्धता न होने से आलू और अन्य सब्जियों की बिजाई रूक गई हैं। हिमाचल के बहुत से किसानों ने पहले ही आवश्यकता के अनुसार खाद खरीद ली थी। जिसके बाद उन्हें कोई परेशानी पेश नहीं आ रही।

यह भी पढ़ें : हिमाचल के हमीरपुर में चिट्टे के साथ पुलिस ने पकड़े दो युवक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular