Sunday, November 27, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशVirendra Kanwar Call पशु चिकित्सकों के 107 पद भरेगी प्रदेश सरकार

Virendra Kanwar Call पशु चिकित्सकों के 107 पद भरेगी प्रदेश सरकार

- Advertisement -

Virendra Kanwar Call पशु चिकित्सकों के 107 पद भरेगी प्रदेश सरकार

  • किसानों की पूर्ण समर्पण के साथ सेवा करें
  • पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय के 50 पशु चिकित्सकों को दिलवाई शपथ

इंडिया न्यूज, पालमपुर :

Virendra Kanwar Call : चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के डा. जीसी नेगी कालेज आफ वेटर्नरी एंड एनिमल साइंसेज में 50 स्नातकों के लिए रविवार को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने वैज्ञानिकों और छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें किसान समुदाय और समाज की पूर्ण समर्पण के साथ सेवा करने का आह्वान किया।

मंत्री ने किसानों उत्थान और कल्याण के लिए सरकार के प्रयासों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दूध उत्पादन के क्षेत्र में जिला ऊना में इजरायल के सहयोग से सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित किया जा रहा है।

इस पर 47.50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि पशुओं के लिए 108 की तर्ज पर पशु एंबुलेंस सेवा शुरू की जाएगी जिसमें चिकित्सक, फार्मासिस्ट और दवाइयों की सुविधा होगी। यह प्रदेश के 44 उपमंडलों में शुरू की जा रही है।

पशुपालन, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर उत्तीर्ण स्नातकों डाक्टरों को प्रपत्र देते हुए।

फार्मासिस्ट के 300 पद भरे जाएंगे (Virendra Kanwar Call)

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस वर्ष 107 पशु चिकित्सकों के पद भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त फार्मासिस्ट के 300, पशु सहायक के 239 पद भरे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि 412 नवगठित पंचायतों में पशु सहायकों के पद सृजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान कृषि क्षेत्र में ही 3 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ अर्थव्यवस्था को बनाए रखा।

उन्होंने बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर चर्चा की और कहा कि कृषि ऐसी चुनौतियों का समाधान कर सकती है। उन्होंने युवाओं से खेती, पशुपालन, किसान उत्पादक संगठन बनाने आदि को अपनाने के लिए कहा।

नई तकनीक के साथ सरकार ने बड़ी संख्या में वित्तीय और अन्य प्रोत्साहन दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को सफल उद्यमी बनने के लिए प्रेरित और प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।

मवेशियों पर अनुसंधान बढ़ाएं वैज्ञानिक (Virendra Kanwar Call)

कंवर ने वैज्ञानिकों से मवेशियों पर अनुसंधान बढ़ाने के लिए कहा क्योंकि इसे गौ माता के रूप में सम्मानित किया जाता है। उन्होंने आवारा पशुओं की समस्या के समाधान में सहयोग करने को भी कहा।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि पशु चिकित्सा वैज्ञानिक गाय अभ्यारण्यों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शोध कार्य करेंगे। उन्होंने पहाड़ी गाय के दूध के महत्व पर भी बात की जिसमें अद्वितीय गुण हैं।

उन्होंने स्नातकों को इंटर्नशिप पूर्णता प्रमाण पत्र वितरित किए। मंत्री ने 16 वैज्ञानिक और तकनीकी प्रकाशन भी जारी किए।

पशुपालन, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर उत्तीर्ण स्नातकों, डाक्टरों, उपकुलपति व अन्य के साथ।

पशुपालकों के लिए सराहनीय कार्य की सराहना (Virendra Kanwar Call)

कुलपति प्रो. एचके चौधरी ने बताया कि कालेज ने कई उपलब्धियों के साथ पूरे देश में नाम और ख्याति अर्जित की है। उन्होंने पशुपालकों के लाभ के लिए उन्नत पशु चिकित्सा मल्टीस्पेशलिटी सेंटर, पशु रोग जांच प्रयोगशाला और पशुधन फार्म में सराहनीय कार्य की सराहना की।

उत्तीर्ण स्नातकों को बधाई देते हुए कुलपति ने उन्हें अधिकारी का टैग छोड़ने और विशिष्ट पहचान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने वैज्ञानिकों से हिमालय के समृद्ध पौधों और पशु अनुवांशिक संसाधनों को संरक्षित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति, पांगी, भरमौर, किन्नौर आदि क्षेत्रों में भी यह सुविधा उपलब्ध है।

राज्य के दूर-दराज और कम सुगम क्षेत्रों में बसे जरूरतमंद किसानों की विशिष्ट सेवा के द्वारा गुणवत्ता अनुसंधान के लिए यह सर्वोत्तम हैं।

50 स्नातक हुए पास आउट (Virendra Kanwar Call)

त्रिलोक कपूर, अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश वूल फेडरेशन ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कुल जानवरों की संख्या में 40 प्रतिशत भेड़ और बकरी थे।

डा. मंदीप शर्मा, डीन, ने बताया कि भूटान के 2 छात्रों सहित पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन (BVSc और AH) स्नातक के 50 स्नातक आज पास आउट हो रहे हैं और वर्ष 1986 में इसकी स्थापना के बाद से 940 छात्र पहले ही कालेज से स्नातक हो चुके हैं।

देशराज और पंकज सूद ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में डा. अमित गुलेरिया, एसडीएम, संदीप सूद, रजिस्ट्रार और अन्य विश्वविद्यालय वैधानिक अधिकारी और वैज्ञानिक, नव स्नातकों के माता-पिता और राज्य पशुपालन विभाग के अधिकारी, कृषि विभाग और कालेज के सेवानिवृत्त शिक्षक उपस्थित थे। Virendra Kanwar Call

Read More : 3 Books Released हिमाचल राज्यपाल ने शीतोष्ण फलों की बागवानी पर आधारित 3 पुस्तकों का किया विमोचन

Read More : Municipal Corporation Shimla Elections माकपा ने बनाई नगर निगम शिमला के चुनाव की रणनीति

Read More : Mobile Dental Van हिमाचल सीएम ने मोबाइल डेंटल वैन को दिखाई हरी झंडी

Read More : Book Released एचपी सीएम ने आशाओं भरा सफर पुस्तक का किया विमोचन

Read More : Student Parent Forum शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशानुसार तुरंत हों अभिभावकों की आम सभाएं

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular