Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशState Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar सुंदरनगर में राज्य स्तरीय...

State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar सुंदरनगर में राज्य स्तरीय सुकेत देवता मेले का शुभारम्भ

State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar सुंदरनगर में राज्य स्तरीय सुकेत देवता मेले का शुभारम्भ

  • मुख्यमंत्री ने 59 करोड़ लागत की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

इंडिया न्यूज, शिमला।

State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को राज्य स्तरीय सुकेत देवता मेला, सुंदरनगर का जवाहर पार्क में शुभारम्भ किया।

उन्होंने सुखदेव वाटिका से जवाहर पार्क, सुंदरनगर तक निकाली गई शोभायात्रा में भी भाग लिया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सुंदरनगर में 37 लाख की लागत से निर्मित महाराणा प्रताप स्मारक, 10 करोड़ 69 लाख की लागत से एमएलएसएम महाविद्यालय में कलस्टर विश्वविद्यालय के भवन, 2 करोड़ 10 लाख की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छात्र के विज्ञान खंड, 5 करोड़ 70 लाख की लागत से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुंदरनगर में दिव्यांग छात्रों के छात्रावास भवन तथा 8 करोड़ 11 लाख की लागत से सुंदरनगर से पलाही वाया बीणा सड़क के सुधारीकरण का लोकार्पण किया।

उन्होंने 31 करोड़ 79 लाख रुपए की जड़ोल-कांगू क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास भी किया।

सुकेत देवता मेले का प्रमुख स्थान (State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar)

इस अवसर पर जवाहर पार्क में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले मेलों की समृद्ध परम्परा में रियासतकाल से मनाए जा रहे सुकेत देवता मेले का प्रमुख स्थान है।

शुकदेव ऋषि की तपोस्थली में आयोजित होने वाला यह मेला देव आस्था एवं परम्परा का प्रमुख केंद्र है। उन्होंने कहा कि मेले हमारी संस्कृति की पहचान हैं जिसके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत है।

मेलों की अनुदान राशि में वृद्धि (State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar)

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले जिले, राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि में भी राज्य सरकार द्वारा ऐतिहासिक वृद्धि की गई है।

जिला स्तर पर आयोजित होने वाले मेलों की अनुदान राशि 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपए, राज्य स्तर के मेलों की अनुदान राशि 1 लाख से बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपए, राष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि को 2 लाख से बढ़ाकर 3 लाख रुपए तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि को 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया गया है।

सुंदरनगर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास (State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar)

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में सुंदरनगर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि निहरी एवं आस-पास के क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए 8 करोड़ की लागत से राजकीय स्नातक महाविद्यालय के भवन के निर्माण के साथ-साथ निहरी में विकास खंड कार्यालय भी खोला गया है।

उन्होंने कहा कि सुंदरनगर शहर के लिए लगभग 23 करोड़ रुपए तथा डैहर व इसके साथ के क्षेत्रों के लिए 26 करोड़ की लागत से पेयजल योजनाओं का विकास कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि 12 करोड़ की लागत से सुंदरनगर में मातृृ-शिशु स्वास्थ्य केंद्र लोगों को समर्पित किया गया है, जबकि 10 करोड़ 57 लाख की लागत से चतरोखड़ी में पार्किंग परिसर का निर्माण किया जा रहा है जिससे स्थानीय लोगों की लम्बित मांग पूर्ण की गई है।

विद्यालय स्तरोन्नत करने की घोषणा (State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar)

मुख्यमंत्री ने राजकीय उच्च विद्यालय मंझखेतर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय चुरूढ़, बायला तथा पंजोलठ को राजकीय उच्च विद्यालय तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय गाहर को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने गांव बंदली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा गांव बीणा में उप-स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल पुराना बाजार को स्तरोन्नत कर 10 बिस्तर क्षमता का अस्पताल करने तथा नगर परिषद् सुंदरनगर को कूड़ा-कर्कट के निष्पादन के लिए वाहन उपलब्ध करवाने की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेसी तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चाय का डोहरा में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा भी की।

हिमाचल प्रदेश का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित (State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar)

सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा सुंदरनगर क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में प्रदेश का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हुआ है। सरकार का यह सेवाकाल सम्पूर्ण प्रदेश के अभूतपूर्व विकास का गवाह बना है।

जन कल्याण को सर्वोच्च अधिमान देते हुए सरकार ने नई सोच और मजबूत इरादों के साथ अनेक महत्वकांक्षी योजनाएं व कार्यक्रम आरम्भ किए हैं जिनका लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचा है।

उन्होंने सुंदरनगर क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों की भी विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, नगर परिषद्, पंचायत समिति, सुकेत सर्व देवता समिति, भाजपा मंडल के पदाधिकारी, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। State Level Suket Devta Fair Inaugurated in Sundernagar

Read More : Governor Sent Ambulance राज्यपाल ने एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Read More : Free Treatment in Every Village with Mobile Medical Vehicle मोबाइल मेडिकल वाहन से हर गांव में उपलब्ध होगा मुफ्त उपचार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular