Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशऊना और धर्मशाला में अगस्त के अंत में होंगी स्टेट ओलंपिक गेम्स

ऊना और धर्मशाला में अगस्त के अंत में होंगी स्टेट ओलंपिक गेम्स

- Advertisement -

ऊना और धर्मशाला में अगस्त के अंत में होंगी स्टेट ओलंपिक गेम्स

  • हिमाचल ओलंपिक संघ ने इस पर बैठक में विस्तार से की चर्चा

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

स्टेट ओलंपिक गेम्स (State Olympic Games) अगस्त (August) के आखिरी सप्ताह से सितंबर के पहले सप्ताह तक प्रदेश के ऊना एवं कांगड़ा के धर्मशाला (Una and Dharamshala) में आयोजित की जाएंगी। इसमें लगभग 2,000 खिलाड़ी एवं तकनीकी अधिकारी भाग लेंगे।

हिमाचल प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने इस संबंध में आयोजन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

14 खेलों का होगा आयोजन

कंवर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश ओलंपिक संघ से संबद्ध 14 खेलें जिनमें एथलेटिक्स, बास्केटबाल, बाक्सिंग, फुटबाल, हाकी, हैंडबाल, जूडो, कबड्डी, खो-खो, शूटिंग, ताइक्वांडो, वालीबाल, वेट लिफ्टिंग, रेस्लिंग, पुरुष व महिलाओं की प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के नामों की सूची संबद्ध खेल एसोसिएशन उपलब्ध करवाएगा। बैठक में इस आयोजन के लिए विभिन्न आवश्यक समितियों का गठन भी किया गया।

उन्होंने बताया कि यह खेलें अंतरराष्ट्रीय मानकों के मद्देनजर आयोजित की जाएंगी।

खिलाड़ियों एवं कोचों किया जाएगा सम्मानित

वीरेंद्र कंवर ने बताया कि इस दौरान प्रदेश में खेलों के क्षेत्र में अर्जुन अवार्ड, पद्मश्री एवं द्रोणाचार्य अवार्ड खिलाड़ियों एवं कोचों को भी सम्मानित किया जाएगा।

प्रदेश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने वाले उदीयमान खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने सभी 14 खेल संघों को अपने-अपने खेल से संबंधित खिलाड़ियों, रेफरी, जजों, कोच व मैनेजर के नामों की सूची 5 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा नामित आयोजन समिति को भेजने के निर्देश दिए।

कामनवेल्थ गेम्स के लिए नियुक्ति पर बधाई

कंवर ने बैठक में उपस्थित हिमाचल प्रदेश बाक्सिंग संघ के अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव राजेश भंडारी को 27 जुलाई से 8 अगस्त तक इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों (कामनवेल्थ गेम्स) के लिए देश की टीम का नेतृत्व करने के लिए नियुक्ति (चीफ-डी-मिशन) होने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि न केवल देश, बल्कि प्रदेश के लिए भी यह गौरव की बात है कि अंतरराष्ट्रीय खेल प्रशासक एवं खिलाड़ी को भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बैठक में ईश्वर रोहाल (शूटिंग), सुमन रावत मेहता (एथलेटिक्स, अर्जुन अवार्डी), तेज प्रकाश चोपड़ा, नंदकिशोर, भरत सैनी, जागीर सिंह, सुरेंद्र कुमार शांडिल्य (बाक्सिंग), विनोद कुमार (ताइक्वांडो), रंजीत सिंह, डा. संजय यादव, कुलदीप शर्मा (जिला खेल अधिकारी ऊना), चंद्रेश शर्मा, सुरेंद्र ठाकुर, एलआर वर्मा, देवी दत्त तंवर, योगेश्वर (ताइक्वांडो) शुभम गुरुंग (फुटबाल) ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें : शिमला के कुमारसेन में बादल फटने से तबाही

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular