Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशसुरेश भारद्वाज ने ब्रेन आफ हिमाचल एवं एस्पायर सुपर 20 का किया...

सुरेश भारद्वाज ने ब्रेन आफ हिमाचल एवं एस्पायर सुपर 20 का किया शुभारंभ

- Advertisement -

सुरेश भारद्वाज ने ब्रेन आफ हिमाचल एवं एस्पायर सुपर 20 का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने एस्पायर संस्थान द्वारा आयोजित ब्रेन आफ हिमाचल एवं एस्पायर सुपर 20 (Brain of Himachal and Aspire Super 20) का शुभारंभ (launches) किया।

उन्होंने कहा कि एस्पायर सुपर 20 कार्यक्रम के तहत संस्थान द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े 20 बच्चों को एस्पायर मुहैया करवाएगा जिसमें मुफ्त रहन-सहन के साथ-साथ शिक्षा भी प्रदान की जाएगी।

भारद्वाज ने कहा कि जो विद्यार्थी अभी 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, वह वर्ष 2023 में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर इस बैच के लिए योग्य होंगे।

इस बैच में प्रवेश पाने के लिए पहले स्तर पर विद्यार्थी को ब्रेन आफ हिमाचल परीक्षा में बैठना अनिवार्य रहेगा। ब्रेन आफ हिमाचल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले व आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को दूसरे स्तर की परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

सही दस्तावेज सत्यापन के पश्चात सुपर 20 बैच के लिए उत्तीर्ण बच्चों को मुफ्त कोचिंग, होस्टल एवं खान-पान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

25 सितम्बर को होगी परीक्षा

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि ब्रेन आफ हिमाचल की परीक्षा तिथि 25 सितम्बर, 2022 निर्धारित की गई है जिसके लिए 200 रुपए के साथ पंजीकरण करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ब्रेन आफ हिमाचल में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को 1 लाख रुपए व ट्राफी, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 51 हजार रुपए व ट्राफी तथा तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को 21 हजार रुपए व ट्राफी से नवाजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कक्षावार प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को कैश प्राइज, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र से नवाजा जाएगा।

शिक्षा के माध्यम से ही ज्ञान की प्राप्ति संभव

भारद्वाज ने कहा कि ज्ञान हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। शिक्षा के माध्यम से ही ज्ञान की प्राप्ति की जा सकती है जो कार्य एस्पायर संस्थान द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पुराने समय में गुरुकुल के माध्यम से शिक्षा दी जाती थी, उसी तर्ज पर एस्पायर भी एक गुरुकुल चला रहा है।

उन्होंने कहा कि गांवों में बसे प्रदेश के टैलेंट की खोज करने की एस्पायर संस्थान की यह महत्वपूर्ण पहल है। संस्थान द्वारा विजन के साथ-साथ एक विशेष उद्देश्य के साथ कार्य किया जा रहा है।

ब्रेन आफ शिमला 2021 के छात्रों को किया सम्मानित

इस अवसर पर उन्होंने ब्रेन आफ शिमला 2021 के छात्रों को मेडल, प्रशस्ति पत्र एवं ट्राफी से नवाजा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक एस्पायर योगेंद्र मीना ने संस्थान द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य तथा ब्रेन आफ हिमाचल एवं एस्पायर सुपर 20 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में चीफ एडवाइजर डा. सुभाष गुप्ता, एस्पायर संस्थान से विपिन शर्मा, सुरेंद्र सिंगला, निवर्तमान पार्षद किमी सूद एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : हिमाचल के राज्यपाल ने सब-जूनियर वुशू प्रतियोगिता का किया शुभारम्भ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular