Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशबीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी...

बीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी गई 29.87 करोड़ की सरकारी मदद

हर इंसान का सपना होता है कि उसका अपना एक पक्का मकान हो, एक ऐसा खुशियों का घरौंदा जहां पूरा परिवार हंसी खुशी साथ साथ रह सके, एक साथ जिंदगी गुजार सके, लेकिन कईयों के ये सपने गरीबी के कारण, आर्थिक वजहों से पूरे नहीं हो पाते। अपने पक्के मकान के लिए उन्हें सहारे की, मदद की दरकार रहती है।

इंडिया न्यूज़, मंडी

हर इंसान का सपना होता है कि उसका अपना एक पक्का मकान हो, एक ऐसा खुशियों का घरौंदा जहां पूरा परिवार हंसी खुशी साथ साथ रह सके, एक साथ जिंदगी गुजार सके, लेकिन कईयों के ये सपने गरीबी के कारण, आर्थिक वजहों से पूरे नहीं हो पाते। अपने पक्के मकान के लिए उन्हें सहारे की, मदद की दरकार रहती है। ऐसे लोगों के लिए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की जय राम सरकार (Jai Ram Sarkar) बड़ा आसरा बनी है।

बीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी गई 29.87 करोड़ की सरकारी मदद

सरकार प्रदेश के लोगों को अपना पक्का मकान बनाने में भरपूर मदद कर रही है। इस मकसद से सरकार ने अपनी विभिन्न आवास योजनाओं के जरिए हर तबके के पात्र लोगों को गृह निर्माण के लिए आर्थिक मदद देने के प्रावधान किए हैं। इसी कड़ी में अनुसूचित जाति (scheduled caste) अनुसूचित जन-जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के पात्र व्यक्तियों को पक्का मकान बनाने के लिए ‘स्वर्ण जयंती आश्रय योजना’ में मदद दी जा रही है।

स्वर्ण जयंती आश्रय योजना से बन रहे ‘खुशियों के घरौंदे’

मंडी के जिला कल्याण अधिकारी आर0 सी0 बंसल (District Welfare Officer RC Bansal) बताते हैं कि स्वर्ण जयंती आश्रय योजना (Swarna Jayanti shelter scheme) के जरिए मंडी जिले में बीते चार सालों में 2072 मकान बनाने के लिए 29.87 करोड़ रुपये से ज्यादा की सरकारी मदद प्रदान की गई है। इन 2072 मकानों में अनुसूचित जाति के 1978, अनुसूचित जन-जाति के 25 और अन्य पिछड़ा वर्ग के 69 पात्र व्यक्तियों के मकान स्वीकृत किए गए हैं।

लाभार्थी बोले जय राम सरकार ने पूरे किए हमारे सपने स्वर्ण जयंती आश्रय योजना में पक्का मकान बनाने को सरकार से मिली 1.50-1.50 लाख रुपये की मदद के लिए मंडी जिले के हजारों लाभार्थी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताते नहीं थकते। उनका कहना है कि जय राम सरकार ने उनके सपने पूरे किए हैं, इसके लिए जितना धन्यवाद करें कम है।

बीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी गई 29.87 करोड़ की सरकारी मदद

क्या है स्वर्ण जयंती आश्रय योजना

पिछले दिनों मंडी जिले की उपतहसील छतरी के गत्तू में हुए एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के 200 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए थे। इन लाभार्थियों में शामिल रहे शिल्ह गांव के बिहारी लाल, बुंग रैलचैक की नर्वदा देवी और थुनाग के रतन सिंह ने बताया कि उनके कच्चे मकान में बरसात में पानी आता था, उनके परिवार बहुत खुश हैं कि सरकारी मदद से अब उनका पक्का मकान बन सकेगा।

बीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी गई 29.87 करोड़ की सरकारी मदद
वहीं मुख्यमंत्री के हाथों सहायता राशि का स्वीकृति पत्र प्राप्त करने वाली एक अन्य लाथार्भी खणी गांव की टिमकू देवी और थुनाग के ठाकरू ने बताया कि बारिश में घर की कच्ची छत टपकती थी, लेकिन अब पक्का घर बनाने को मिली जय राम सरकार की मदद से उनकी चिंता दूर हो गई है।

जय राम सरकार ने बढ़ाई पात्रता के लिए आय सीमा और सहायता राशि

हिमाचल सरकार की स्वर्ण जयंती आश्रय योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन-जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के पात्र व्यक्तियों को पक्का मकान बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। इसमें पात्र व्यक्ति के नाम जमीन होना जरूरी है। जय राम सरकार ने स्वर्ण जयंती आश्रय योजना में पात्र लोगों के लिए सालाना आय सीमा को 35 हजार रुपये से बढ़ा अब 50 हजार रुपये कर दिया है। वहीं इसमें दी जाने वाली सहायता राशि को 1.30 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.50 लाख रुपये किया गया है।

बीते चार सालों में मंडी जिले में 2072 मकान बनाने को दी गई 29.87 करोड़ की सरकारी मदद

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के निर्देशों के मुताबिक मंडी जिले में सरकार की विभिन्न आवास योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए पूरे समर्पण से काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना में 2 हजार से ज्यादा पात्र लोग कवर किए गए हैं, इस वित्त वर्ष में और बड़ी संख्या में लाभार्थियों को कवर किया जाएगा।-अरिंदम चैधरी, उपायुक्त मंडी।

ये भी पढ़ें: शराब की कमाई से होगी गोवंश की सेवा

ये भी पढ़ें : नौहराधार में चलती बस के टायर खुले

ये भी पढ़ें: रोहड़ू के छुपाड़ी में एक सड़क हादसे में‌ चार लोगों की मौत

ये भी पढ़ें: दुल्हनिया लंदन से लाएंगे 13 मई को सिनेमाघरों में होगी रिलीज

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular