Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशThe Power of Youth to bring Change युवाओं में विश्व और राष्ट्र...

The Power of Youth to bring Change युवाओं में विश्व और राष्ट्र में बड़ा बदलाव लाने की शक्ति

- Advertisement -

The Power of Youth to bring Change युवाओं में विश्व और राष्ट्र में बड़ा बदलाव लाने की शक्ति

  • भारतीय जनता युवा मोर्चा भाजपा का महत्वपूर्ण विंग : जयराम ठाकुर

इंडिया न्यूज, सोलन।

The Power of Youth to bring Change : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि भारतीय जनता युवा मोर्चा भाजपा का एक महत्वपूर्ण विंग है जिसके माध्यम से पार्टी सशक्त और मजबूत हुई है।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने एक बार कहा था कि युवाओं में देश को बदलने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि पार्टी को जीवंत बनाए रखने के लिए विभिन्न मोर्चे महत्वपूर्ण हैं।

युवाओं में विश्व और राष्ट्र में बड़ा बदलाव लाने की शक्ति है। वे रविवार को यहां भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर पर भाजयुमो का नेतृत्व किया (The Power of Youth to bring Change)

जयराम ठाकुर ने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर पर भाजयुमो का नेतृत्व किया है जो राज्य के लिए सम्मान की बात है।

उन्होंने कहा कि भाजयुमो युवाओं में राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने और भविष्य के नेता तैयार करने का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के संकटकाल में भी युवाओं ने जरूरतमंद लोगों की सहायता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रदेश सरकार ने राज्य में टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में कार्यान्वित किया और प्रदेश पात्र समूहों को वैक्सीन की पहली खुराक लगाने में न केवल देश में पहला राज्य बना, बल्कि पात्र आबादी को पूर्ण टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बनकर भी उभरा।

उन्होंने कहा कि भाजयुमो के सदस्यों ने लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने और उन्हें टीकाकरण केंद्रों तक ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अधिक से अधिक लोगों को भाजपा से जोड़े भाजयुमो (The Power of Youth to bring Change)

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजयुमो को अधिक से अधिक लोगों को भाजपा से जोड़ना भी सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह कार्य युवाओं से बेहतर कोई और नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने गरीब और पिछड़े वर्गों के आर्थिक उत्थान के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की हैं।

प्रदेश सरकार का पहला ही निर्णय वृद्धजनों का उत्थान था और वृद्धावस्था पेंशन का लाभ लेने की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 से घटाकर 70 वर्ष किया गया और अब इसे 60 वर्ष कर दिया गया है।

शिकायतों के निवारण के लिए जनमंच कार्यक्रम (The Power of Youth to bring Change)

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों की शिकायतों के निवारण के लिए जनमंच कार्यक्रम आरम्भ किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 के माध्यम से लोग अपनी शिकायतें घर बैठे ओनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रतिमाह 3,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

सरकारी योजनाएं (The Power of Youth to bring Change)

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत 5 लाख से अधिक परिवारों का पंजीकरण किया गया है और प्रदेश के 2.25 लाख लोगों के उपचार के लिए 205 करोड़ से अधिक रुपए व्यय किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से राज्य देश का पहला चूल्हा धुआं मुक्त राज्य बनकर उभरा है। इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शादी के समय उन्हें 31 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल, भाजयुमो के राष्ट्रीय महासचिव वैभव सिंह, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल सहित अन्य उपस्थित थे। The Power of Youth to bring Change

Read More : Ladakh Kangsing Team: बर्फ से टीम ने बनाई ऐसी मूर्ति जिसे देख सभी रह गए हैरान

Connect With Us : TwitterFacebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular