Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशहर वर्ग, हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित है प्रदेश सरकार: जय...

हर वर्ग, हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित है प्रदेश सरकार: जय राम ठाकुर

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सराज विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध जिला स्तरीय कुथाह मेले के समापन के दौरान।

हर वर्ग, हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित है प्रदेश सरकार: जय राम ठाकुर

  • मुख्यमंत्री ने कुथाह मैदान के सुधार और विकास के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की

इंडिया न्यूज मंड़ी (Mandi Himachal Pradesh)

प्रदेश सरकार विकास में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। सरकार की सभी योजनाएं और प्रयास हर वर्ग, हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित हैं। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने आज सराज विधानसभा क्षेत्र (Saraj Assembly Constituency) के प्रसिद्ध जिला स्तरीय कुथाह मेले (amous District Level Kuthah Melas) के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तुंगासी महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना (Worship at Tungasi Mahamaya Temple) भी की। उन्होंने सभी को मेले की बधाई देते हुए देवी-देवताओं से सब पर आशीर्वाद बनाए रखने की कामना की।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सराज विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध जिला स्तरीय कुथाह मेले के समापन के दौरान स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए भाजपा के वरिष्ठ सदस्य।

उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार हमारी संस्कृति के परिचायक हैं और यह प्रसन्नता की बात है कि सराज वासियों ने अपनी परम्पराओं और संस्कृति को जीवित रखा है तथा इसे बढ़ाने का काम किया है। कुथाह मेला आज भी पुराने दिनों की रौनक को बनाए हुए है। हमें इन परम्पराओं को आने वाली पीढ़ियों के लिए सहेजना है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सराज विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध जिला स्तरीय कुथाह मेले के समापन के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में आने वाले विधानसभा चुनावों में अपने काम के दम पर भाजपा बड़ी जीत दर्ज कर फिर सरकार बनाएगी। जीत के बाद हम विकास के कामों को और आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हमने विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। कोरोना के संकट काल भी में प्रदेश में विकास की रफ्तार नहीं थमने दी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सराज विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध जिला स्तरीय कुथाह मेले के समापन के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे आज जिस मुकाम पर हैं, सराज की जनता के निरन्तर सहयोग और समर्थन की वजह से हैं। उन्होंने इस सेवा के मौके का उपयोग कर क्षेत्र के विकास को नए आयाम देने के प्रयास किए हैं। आज सराज की हर पंचायत सड़क से जुड़ी है। अब हर गांव को सड़क से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। लोक निर्माण और जलशक्ति विभागों के मण्डल यहां खुले हैं। लोगों की सुविधा के लिए अनेक सरकारी कार्यालय खोले गए हैं। जंजैहली में पर्यटन केन्द्र बन कर तैयार है। जल्द ही उसका उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने सराज वासियों से विधानसभा चुनाव में जीत का नया रिकॉर्ड बनाने के लिए काम करने का आग्रह किया।

प्रदेश की आबादी का लगभग आधा हिस्सा महिला शक्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की आबादी का लगभग आधा हिस्सा महिला शक्ति का है। हमने फैसला किया है कि आधी आबादी का किराया भी आधा हो और इसके तहत हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को किराये में 50 फीसदी की छूट मिलेगी। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने 60 की बजाय अब 125 यूनिट बिजली निःशुल्क देने का निर्णय लिया है। इससे पहले 60 यूनिट तक निःशुल्क बिजली देने से प्रदेश के 11 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिला है और उनका बिजली बिल जीरो आया है। वहीं प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी बिल माफ करने से प्रदेश की करीब 90 फीसदी आबादी को लाभ मिला है।

हिमाचल वासियों के लिये गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केन्द्र सरकार का आठ वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में शिमला के रिज मैदान से देश को संबोधित करेंगे।  

जय राम ठाकुर ने कहा कि ये हिमाचल वासियों के लिये गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केन्द्र सरकार का आठ वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में शिमला के रिज मैदान से देश को संबोधित करेंगे। देशभर में सभी जिला मुख्यालयों पर संबंधित मंत्री और सांसद और लगभग 18 लाख लोग सीधे इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। इसके अलावा करोड़ों लोग टीवी चैनलों के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखेंगे।

मुख्यमंत्री ने मेला मैदान कुथाह के सुधार और विकास के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मेला मैदान कुथाह के सुधार और विकास के लिए 25 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस मैदान को स्टेडियम के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय तुंगाधार को राजकीय माध्यमिक विद्यालय और राजकीय उच्च विद्यालय शोधाधार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने जंजैहली से करसोग और गाड़ागुसैनी के लिए बस सेवा आरम्भ करने की घोषणा भी की।

उन्होंने कुथाह में सामुदायिक भवन एवं जंजघर के निर्माण की मांग पर इसका प्राक्कलन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने तुंगाधार कैंची मोड़ से तुंगासी धार सड़क निर्माण के लिए समुचित धन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को ओड़िधार से पाखरीधार उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण को लेकर सर्वे करके प्राक्कलन बनाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने जंजैहली में बाइपास सड़क बनाने की मांग पर लोक निर्माण विभाग को इसकी संभावना तलाश कर जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की आमद बढ़ने और ट्रैफिक में बढ़ोतरी को देखते हुए जंजैहली में बाइपास सड़क आवश्यक है।

उन्होंने तुंगासीगढ़ में पर्यटन विकास को लेकर टूरिज्म विभाग की एक टीम सर्वे के लिए भेजने की बात कही। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट मिलने पर वहां पर्यटन की उपयुक्त गतिविधियों के विकास के लिए काम किया जाएगा।
इससे पहले तुंगाधार पंचायत के प्रधान हेमराज ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और क्षेत्र के विकास के लिए उनका आभार जताया।

इस अवसर पर सीडी कॉपरेटिव सोसायटी के अध्यक्ष कमल राणा, जिला परिषद सदस्य खेम दासी और मीरा चैहान, उपायुक्त अरिन्दम चैधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, प्रदेश भाजपा कार्यकारी सदस्य गुलजारी लाल, सराज भाजपा महामंत्री टिकम ठाकुर और भीष्म ठाकुर सहित पंचायती राज संस्थानों के जन प्रतिनिधि, देव समाज के लोग और क्षेत्र वाली बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।  हर वर्ग हर व्यक्ति के कल्याण को समर्पित है प्रदेश सरकार: जय राम ठाकुर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular