Sunday, October 2, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशअंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में इस बार होगा बहुत कुछ नया: एडीएम प्रशांत

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में इस बार होगा बहुत कुछ नया: एडीएम प्रशांत

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में इस बार होगा बहुत कुछ नया: एडीएम प्रशांत

इंडिया न्यूज, Kullu (Himachal Pradesh)

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक (ADM Prashant) ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय (International) लोक नृत्य उत्सव दशहरा (Dussehra festival) में इस बार अनेक नए (a lot of new) आकर्षण जोड़े जाएंगे।

वह दशहरा उत्सव की तैयारियों को लेकर जिला परिषद सभागार में बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहली बार सर्कस को दशहरा में स्थान देने के प्रयास किए जाएंगे।

रथ मैदान में कलाकारों को खुला मंच प्रदान किया जाएगा जिसमें कोई भी आम आदमी आकर प्रस्तुति दे सकेगा। अटल सदन विलुप्त हो रहे थिएटर यानि रंग मंच को जिंदा रखने का साक्षी बनेगा।

इस बार दशहरा में 2 दिनों तक नाटकों का मंचन किया जाएगा। लोक वाद्य वृंद की प्रस्तुति कलाकेंद्र में होगी जिसमें प्रदेश के सभी 12 जिलों की संस्कृति का समावेश किया जाएगा।

सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत शास्त्रीय संगीत के साथ की जाएगी।

उत्सव का अंतरराष्ट्रीय स्वरूप बनाकर रखने का प्रयास

प्रशांत सरकैक ने कहा कि बेशक स्थानीय कलाकारों को सभी सातों संध्याओं में पूरा अधिमान दिया जाएगा लेकिन इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि उत्सव का अंतरराष्ट्रीय स्वरूप बना रहे।

इसके लिए विभिन्न देशों, देश के विभिन्न राज्यों तथा प्रदेश के समस्त जिलों की सांस्कृतिक झलक दशहरा में बखूबी दिखाई देगी। डिजिटल स्क्रीनों के माध्यम से सांस्कृतिक संध्याओं को ढालपुर मैदानों में भी लोग देख सकेंगे।

उन्होंने कहा कि दशहरा उत्तरी भारत का सबसे बड़ा उत्सव है जहां हर रोज लाखों की संख्या में लोग व सैलानी आते हैं। उन्होंने दशहरा की स्टार नाइट के लिए सिने जगत के बड़े कलाकारों को स्पांसर (प्रायोजित) करने के लिए विभिन्न प्रायोजकों को आगे आने को कहा।

बैठक में जिला लोक संपर्क अधिकारी प्रेम ठाकुर, जिला भाषा अधिकारी सुनीला ठाकुर, नायब तहसीलदार धर्मेंद्र ठाकुर सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : काशन में भूसंख्लन हादसे के बाद सीएम जयराम ने प्रभावितों को 28 लाख रुपये के चेक दिए

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular