Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशयूजीसी से ग्रांट बंद होने पर भी सीयू धर्मशाला में बंद नहीं...

यूजीसी से ग्रांट बंद होने पर भी सीयू धर्मशाला में बंद नहीं होंगे वोकेशनल कोर्स

यूजीसी से ग्रांट बंद होने पर भी सीयू धर्मशाला में बंद नहीं होंगे वोकेशनल कोर्स

  • केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रबंधन खुद करेगा फाइनेंस

इंडिया न्यूज, धर्मशाला।

यूजीसी (UGC) से फंड बंद होने के कारण केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला (Central University Dharamshala) में चल रहे वोकेशनल कोर्स (vocational course) बंद नहीं होंगे। अब विश्वविद्यालय प्रशासन इन कोर्स को सेल्फ फाइनेंस (self finance) कर रहा है।

यूजीसी की ग्रांट बंद होने के बाद इन वोकेशनल कोर्स में नए दाखिले नहीं करवाए जा रहे थे लेकिन जून में नए सत्र फिर से वोकेशनल इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन और फाइनेंस (Vocational in Journalism and Mass Communication and Finance) में दाखिले (online admission) करवाए जाएंगे।

 

गौरतलब है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में वर्ष 2016 में यूजीसी से मिल रहे फंड से वोकेशनल इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन और फाइनेंस कोर्स शुरू किए थे।

 

केंद्रीय विश्वविद्यालय में यूजीसी ने यह कोर्स पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किए। पायलट प्रोजेक्ट खत्म होने के बाद यूजीसी ने वर्ष 2019 में इन कोर्स के लिए फंड जारी करना बंद कर दिया था।

 

इसके चलते दोनों कोर्स में नए दाखिले नहीं हो पाए थे, जबकि पिछले बैच को ही जारी रखा गया लेकिन अब दोनों कोर्स को केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन सेल्फ फाइनेंस कर रहा है।

आने वाले नए सेशन में दोनों कोर्स में नए दाखिले भी करवाए जाएंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अलग से नोटिफिकेशन (Notification) जारी की जाएगी।

विश्वविद्यालय में अन्य यूजी कोर्स के लिए अब सीयूईटी (CUET) लागू कर दिया गया है लेकिन वोकेशनल कोर्स में एडमिशन (Admission in Vocational Course) के लिए सीयूईटी में नहीं बैठना पड़ेगा।

वोकेशन कोर्स में एडमिशन विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से तय किए मानकों के आधार पर ही होगी। इसके लिए विवि प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी की जाएगी।

वोकेशल डिपार्टमेंट (Vocational Department) के प्रभारी और परीक्षा नियंत्रक डा. सुमन शर्मा के अनुसार यूजीसी से ग्रांट बंद होने के बाद वोकेशनल कोर्स को विश्वविद्यालय प्रशासन सेल्फ फाइनेंस करेगा। वोकेशनल के पुराने बैचों के साथ-साथ अब नए सेशन में नए दााखिले भी करवाए जाएंगे। यूजीसी से ग्रांट बंद होने पर भी सीयू धर्मशाला में बंद नहीं होंगे वोकेशनल कोर्स

Read More : मोहरला में आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular