Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशInauguration of Women Protective Cover हिमाचल में महिला सुरक्षा होगी और चाक-चौबंद:...

Inauguration of Women Protective Cover हिमाचल में महिला सुरक्षा होगी और चाक-चौबंद: अनुराग ठाकुर

- Advertisement -

Inauguration of Women Protective Cover हिमाचल में महिला सुरक्षा होगी और चाक-चौबंद: अनुराग ठाकुर

  • अनुराग ठाकुर की पहल- महिला सुरक्षा कवच की शुरूआत कर हिमाचल पुलिस को दिए 108 हीरो मोटरसाइकिल
  • हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, चम्बा, सिरमौर व मंडी जिलों में तैनाती

इंडिया न्यूज, हमीरपुर :

Inauguration of Women Protective Cover : महिला सुरक्षा भाजपा सरकार की प्राथमिकताओं में हमेशा सर्वोपरि रही है। महिलाओं की सुरक्षा से केवल महिला वर्ग का ही नहीं, बल्कि पूरे समाज का हित और भविष्य जुड़ा हुआ है।

महिला सुरक्षा को चाक-चौबंद करने और प्रदेश के हर कोने में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हीरो मोटोकार्प के सहयोग से हिमाचल प्रदेश पुलिस को 108 मोटरसाइकिलें भेंट करके महिला सुरक्षा कवच का उद्घाटन किया।

ये मोटरसाइकिलें प्रदेश के 6 जिलों चम्बा, हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, सिरमौर और मंडी के थानों व चौकियों में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए उपयोगी होंगी तथा इनसे महिला अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी।

महिला सुरक्षा कवच को घर-घर पहुंचाने के मकसद से हमीरपुर के स्कूल मैदान में शानदार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल मुख्य अतिथि और पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

समाज की उन्नति महिलाओं की प्रगति पर निर्भर (Inauguration of Women Protective Cover)

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कहावत है कि किसी भी समाज की उन्नति उस समाज की महिलाओं की उन्नति से मापी जा सकती है।

हमारी सनातन संस्कृति के अनुसार तो कृष्ण से पहले राधा और राम से पहले सीता का नाम लिया जाता है। नारी ही नर की शक्ति है और बिना नारी के सृष्टि की कल्पना नहीं की जा सकती। घर का काम हो, सामाजिक जीवन हो या वैश्विक मंच महिलाओं ने सदैव अपनी भूमिका का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन किया है।

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का अवसर हमारे सामने है, यह दिन आपकी प्रतिभा का, आपकी क्षमता का और आपकी निष्ठा को सम्मानित करने का उनके कार्यों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का दिन है।

पूरे भारत विशेषकर हमारे हिमाचल में हमारी मातृशक्ति खेतों-खलिहानों में, पुलिस, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रशासन, व्यवसाय, उद्योग जगत और स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से समाज निर्माण व कार्य प्रतिपादन की दिशा में सराहनीय भूमिका निभा रही हैं।

हिमाचल की महिलाओं ने नेतृत्व क्षमता का संदेश दिया (Inauguration of Women Protective Cover)

अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की महिलाओं ने हमेशा नेतृत्व क्षमता और जीवन में आगे बढ़ने का संदेश दिया है। हाल ही के दिनों में महिलाओं से जुड़े कई कानूनों में सुधार भी किया गया है जिससे हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी कई गुना बढ़ गई है।

इसके बावजूद प्रदेश में महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि आज भी प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध की खबरें सुनने को मिलती हैं।

भारत सरकार महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निरंतर कदम उठाती रही है। 108 मोटरसाइकिल पुलिस को वितरित करने की यह पहल इस दिशा में और मजबूती लाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सनातन संस्कृति में 108 संख्या का बहुत महत्व है। इसे अपने आप में पूर्ण संख्या माना जाता है। इसी के मद्देनजर महिला सुरक्षा कवच में मोटरसाइकिलों की संख्या 108 रखी है।

इससे महिलाओं में भरोसा बढ़ेगा और वे अत्यधिक आत्मविश्वास के साथ आगे आ पाएंगी तथा अपनी उन्नति के मार्ग प्रशस्त कर पाएंगी।

रानी रामपाल, मीराबाई चानू और यामी गौतम के संदेश (Inauguration of Women Protective Cover)

इससे पहले, डीआईजी सुमेधा द्विवेदी ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया। हीरो कार्प के सीएसआर प्रमुख राजेश मुखिजा, अंतरराष्ट्रीय हाकी खिलाड़ी रानी रामपाल और ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू ने भी अपने विचार सांझा किए, जबकि, बालीवुड अभिनेत्री यामी गौतम ने भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में भाग लिया।

ओलंपियन मीराबाई चानू ने कहा कि किसी भी महिला को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण अत्यंत महत्वपूर्ण है।

भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने कहा कि महिलाएं यदि चाहें तो आसमान छू सकती हैं और एथलेटिक्स में महिलाओं ने यह बार-बार साबित करके दिखाया है मगर हमारी मेहनत और लगन के साथ-साथ परिवार, समाज और सरकार का सहयोग भी जरूरी है।

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, डीसी देबश्वेता बनिक, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। Inauguration of Women Protective Cover

Read More : Celebrations on International Women Day हिमाचल सरकार महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए प्रतिबद्ध: जयराम ठाकुर

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular