Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशFoundation Day of IIT Mandi दुनिया को अत्याधिक रचनात्मक इंजीनियरिंग स्नातकों की...

Foundation Day of IIT Mandi दुनिया को अत्याधिक रचनात्मक इंजीनियरिंग स्नातकों की जरूरत: सारस्वत

- Advertisement -

Foundation Day of IIT Mandi दुनिया को अत्याधिक रचनात्मक इंजीनियरिंग स्नातकों की जरूरत: सारस्वत

इंडिया न्यूज, मंडी :

Foundation Day of IIT Mandi : सामाजिक इंजीनियरिंग समाज विज्ञान की वह विधा है, जो उन कारकों का अध्ययन करती है जो समाज में बड़े स्तर के परिवर्तन करते हैं या कर सकते हैं।

यह बात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के 13वें स्थापना दिवस पर नीति आयोग के सदस्य और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के चांसलर डा. विजय कुमार सारस्वत ने कही।

वह बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक इंजीनियर वैज्ञानिक विधि का उपयोग करते हुए सामाजिक तंत्र को समझते हैं ताकि वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए समुचित विधि डिजाइन की जा सके।

प्रौद्योगिकी की नई सीमाओं को बढ़ाने के लिए सीखने के लिए अंतरविषय दृष्टिकोण आवश्यक है। दुनिया को अत्यधिक रचनात्मक इंजीनियरिंग स्नातकों की जरूरत है।

उन्होंने मेड इन इंडिया भूस्खलन निगरानी प्रणाली, फेस मास्क और निजी सुरक्षा उपकरण (PPE) के लिए एंटी बैक्टीरियल, सेल्फ क्लीनिंग सामग्री तैयार करने, र्इंधन के स्थायी समाधान के लिए बायोमास से पर्यावरण अनुकूल स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन के लिए आईआईटी मंडी के कार्यों की सराहना की।

विशिष्ट अतिथियों के साथ शिक्षकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान आईआईटी के बेहतर कार्य करने वाले स्टाफ और शोधार्थियों को भी नवाजा गया।

भविष्य में कई थीम पर कार्य करेगा संस्थान: बेहरा (Foundation Day of IIT Mandi)

आईआईटी मंडी के निदेशक प्रोफेसर लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि आईआईटी मंडी ने पिछले 1 दशक में कई विश्वस्तरीय केंद्र बनाए जैसे आधुनिक मेटीरियल अनुसंधान केंद्र (AMRC), बायो-एक्स और सी4डीएफईडी केंद्र जिसका उद्देश्य सेमीकंडक्टर चिप्स का निर्माण है।

हम आईआईटी मंडी को मुख्य रूप से शोध संस्थान बनाना चाहते हैं। ये सभी केंद्र मिलकर संस्थान और राष्ट्र के विकास में योगदान देंगे।

मैं खुद रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) क्षेत्र से होने के नाते स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कृषि और सुरक्षा क्षेत्र के लिए स्मार्ट समाधान विकसित करने में संज्ञान रोबोटिक्स और एचसीआई (मानव-कंप्यूटर संपर्क) के आधार पर विश्वस्तरीय, अत्याधुनिक प्रयोगशाला विकसित करने की योजना बना रहा हूं।

प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने बताया कि निदेशक होने के नाते मुझे आत्मनिर्भर भारत बनाने और देश के सतत विकास के लिए जरूरी मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना है।

मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हमारा संस्थान सामाजिक विकास और देश की प्रगति में सक्रिय योगदान देगा। समय-समय पर हमारे समर्पित शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर इस दिशा में काम करेंगे।

मैं पिछले 13 वर्षों में आईआईटी मंडी के विकास में अहम् योगदान के लिए मंडी के जिला प्रशासन को भी धन्यवाद देता हूं। उन्होंने बताया कि आईआईटी मंडी के करियर और प्लेसमेंट सेल में शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए अब तक विभिन्न कंपनियों से इस महामारी के दौरान भी 224 जोब ओफर दर्ज किए गए हैं।

प्लेसमेंट के लिए 175 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है। अब तक प्लेसमेंट सेल ने फुल टाइम इक्वीवैलेंट (FTE) हायरिंग के लिए 120 कंपनियों की मेजबानी की है।

इनमें गूगल, माइक्रोसोफ्ट, अमेजन, एडोबे, फ्लिपकार्ट, ओरेकल, पे-टीएम, क्वालकम, सिनाप्सिस, टेक्सस इंस्ट्रूमेंट, बीपीसीएल, बीईएल, एल एंड टी और डेलाइट जैसे दिग्ग्ज कार्पाेरेट शामिल हैं।

संस्थान के 191 विद्यार्थियों को इंटर्नशिप का लाभ मिला है। इंटर्नशिप ड्राइव में कंपनियों ने 86 इंटर्नशिप दर्ज किए और प्लेसमेंट सेल ने 65 कंपनियों की मेजबानी की।

इनमें वालमार्ट, उबेर, स्प्रिंकलर, अरिस्टा नेटवर्क, जोमैटो, इंटेल, एनवीडिया और सीमेंस जैसे दिग्गज रिक्रूटर शामिल हैं। आईआईटी मंडी ने महामारी वर्ष में भी विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नवाचार, शिक्षा, उद्यमिता, अनुसंधान और विकास और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में तीव्र प्रगति की है।

पिछले 1 साल में संस्थान के शिक्षक 16 करोड़ से अधिक के 38 नए स्पांसर्ड प्रोजेक्ट और 15 कंसल्टेंसी प्रोजेक्ट में शामिल रहे हैं जिनके लिए विभिन्न फंडिंग एजेंसियों से 88 लाख से अधिक की राशि निर्धारित है। Foundation Day of IIT Mandi

Read More : Virendra Kanwar Call पशु चिकित्सकों के 107 पद भरेगी प्रदेश सरकार

Read More : 3 Books Released हिमाचल राज्यपाल ने शीतोष्ण फलों की बागवानी पर आधारित 3 पुस्तकों का किया विमोचन

Read More : Municipal Corporation Shimla Elections माकपा ने बनाई नगर निगम शिमला के चुनाव की रणनीति

Read More : Mobile Dental Van हिमाचल सीएम ने मोबाइल डेंटल वैन को दिखाई हरी झंडी

Read More : Book Released एचपी सीएम ने आशाओं भरा सफर पुस्तक का किया विमोचन

Read More : Student Parent Forum शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशानुसार तुरंत हों अभिभावकों की आम सभाएं

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular