Monday, November 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशZaika Project Himachal Pradesh प्रदेश में 296 सब-प्रोजेक्टों पर होगा काम

Zaika Project Himachal Pradesh प्रदेश में 296 सब-प्रोजेक्टों पर होगा काम

- Advertisement -

Zaika Project Himachal Pradesh प्रदेश में 296 सब-प्रोजेक्टों पर होगा काम

  • जायका के क्रियान्वयन पर अधिकारियों के साथ बैठक में बोले कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर

इंडिया न्यूज, ऊना :

Zaika Project Himachal Pradesh : ग्रामीण विकास, पंचायती राज व कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि 1,010 करोड़ रुपए की जायका परियोजना-2 के तहत हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों में 296 सब-प्रोजेक्टों पर कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में 19, हमीरपुर में 23, ऊना में 19, कांगड़ा में 60, चम्बा में 16, मंडी में 54, कुल्लू में 26, लाहौल-स्पीति में 21, सिरमौर में 9, सोलन में 22, शिमला में 24 तथा किन्नौर में 3 सब-प्रोजेक्ट का चयन किया गया है।

ऊना जिले के थाना कलां में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कंवर ने कहा कि परियोजना के तहत बुनियादी ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए 330 करोड़ रुपए, किसान समर्थन कार्यक्रम के तहत 108 करोड़ रुपए, वैल्यू चैन तथा मार्केट डेवेलपमेंट पर 63 करोड़ रुपए, संस्थागत विकास कार्यक्रम पर 157 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे ताकि इस परियोजना का लाभ लेकर राज्य के 25 हजार से अधिक किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सके।

उन्होंने कहा कि जायका परियोजना का उद्देश्य किसानों को परंपरागत खेती से नकदी फसलों के उत्पादन की ओर प्रेरित करना है ताकि किसानों की आर्थिकी में सुधार लाया जा सके।

कंवर ने कहा कि जापानी अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजैंसी के माध्यम से पोषित इस परियोजना के तहत सिंचाई सुविधा को बढ़ाने के साथ-साथ कृषि में उत्पादक क्षमता को उच्च तकनीक से बढ़ाने, पारंपरिक खेती के स्थान पर नकदी फसलों के उत्पादन तथा कृषि उत्पाद के विपणन के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने पर भी जोर रहेगा।

बैठक में सचिव कृषि विभाग राकेश कंवर, एमडी राज्य मार्केटिंग बोर्ड नरेश ठाकुर, निदेशक पशुपालन विभाग डा. प्रदीप शर्मा, मुख्य परियोजना सलाहकार जायका जेसी राणा, परियोजना निदेशक जायका सुरेश कपूर, गौसेवा आयोग अतिरिक्त निदेशक राजीव वालिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। Zaika Project Himachal Pradesh

Read More : Aware of Voting राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता करवाई

Read More : HP CM जयराम ठाकुर के सीने में दर्द

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular