Thursday, December 8, 2022
Homeकाम की बातEasy Way To Remove Blackheads : ब्लैकहेड्स से चेहरा दिखता है खराब,ट्राई...

Easy Way To Remove Blackheads : ब्लैकहेड्स से चेहरा दिखता है खराब,ट्राई करें ये सस्ते व असरदार घरेलू नुस्खे, क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Easy Way To Remove Blackheads : ब्लैकहेड्स की समस्या से अधिकतर लड़कियां परेशान रहती हैं। बारिश के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है, क्योंकि वातावरण में अधिक उमस और चिपचिपाहट के कारण ब्लैकहेड्स अधिक होने लगते हैं। ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह नजर आता है। ये खासतौर पर काले या सफेद तरह के दाने नाक व थोड़ी के आसपास होते हैं।

Remove Blackheads: इसे हटाने के लिए वैसे तो बाजार से बहुत सी चीजें मिलती है। मगर आप ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। चलिए जानते हैं ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ घरेलू उपायों को आजमा कर देखें।

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स (Easy Way To Remove Blackheads)

ब्लैकहेड्स ज्यादातर लड़कियों को यह नाक पर अधिक होता है लेकिन कुछ लोगों में ये पीठ, सीने, गर्दन, हाथ और कंधों पर भी हो सकते हैं। ये काले रंग के होते हैं, जो उभार की तरह दिखते हैं। दरअसल, हेयर फॉलिकल्स के ब्लॉक होने पर ये त्वचा पर निकल आते हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मटोलॉजी का कहना है कि ब्लैकहेड्स एक प्रकार का स्किन डिसऑर्डर होता है।

नीम की पत्तियों  (Easy Way To Remove Blackheads )

नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें हल्दी, शहद, नींबू का रस मिला दें। इस पेस्ट को जहां-जहां भी ब्लैकहेड्स है वहां लगाएं। आधे घंटे तक छोड़ दें। नींबू, नीम और हल्दी से त्वचा नरम बनती है और बैक्टीरिया का भी नाश होता है।

हल्दी

Easy Way To Remove Blackheads

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच हल्दी और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इससे प्रभावित जगह की मसाज करें। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। दिन में 2 बार इस मिश्रण को लगाएं। आपको जल्द ही फर्क महसूस होगा।आप ब्लैक हेड्स रिमूव करने के लिए हल्दी इस्तेमाल कर सकती हैं।

शहद

घर में शहद तो होगा ही। शहद चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। शहद का इस्तेमाल लगातार कुछ दिनों तक करने से स्किन तो कोमल बनती ही है, ब्लैकहेड्स भी निकल जाते हैं।

नींबू

ब्लैककहेड्स हटाने के लिए नींबू काफी कारगर माना गया है। यह स्किन पोर्स को गहराई से साफ करके ब्लैक हेड्स हटाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। इसे हल्के से मसाज करते हुए ब्लैक हेड्स पर लगाएं। फिर इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें।

आलू  (Easy Way To Remove Blackheads )

आलू का रस त्वचा से ऑयल को सोखने के साथ ही डेड स्किन को भी हटाने में मदद करता है। इससे रोम छिद्र खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स बाहर निकल जाते हैं। एक आलू को बीच से काट लें। कटे हुए आलू को ब्लैकहेड्स वाले भाग पर घिसें। ऐसा दस मिनट तक करके देखें। आलू से भी ब्लैकहेड्स हटा सकती हैं।

Easy Way To Remove Blackheads 

Read More : Sarveen Chaudhary Statement: हिमाचल में शिक्षा क्षेत्र पर लगाए जायेगे 8412 करोड़ रूपए : सरवीण चौधरी

Read More : Parliament Budget Session 2022 Phase II: दूसरा बजट चरण आज 11 बजे आएगा , केंद्र को घेर सकते है दल

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular