Thursday, December 8, 2022
Homeकाम की बातForest Survey Of India Report: हिमाचल में 9.43 स्क्वायर किलोमीटर में और...

Forest Survey Of India Report: हिमाचल में 9.43 स्क्वायर किलोमीटर में और भी घने हुए जंगल

- Advertisement -

Forest Survey Of India Report: हिमाचल में 9.43 स्क्वायर किलोमीटर में और भी घने हुए जंगल

Forest Survey Of India Report: हिमाचल में जंगल घने हो रहे हैं। भारत सरकार के सर्वे में इसका खुलासा हुआ है। दो साल बाद सामने आई सर्वे की रिपोर्ट में ओपन फोरेस्ट में पेड़ों का घनत्व बढ़ा है। हालांकि रिपोर्ट के आंकड़े पिछले चार सालों के मुकाबले कमजोर जरूर हुए हैं। इस बार की फोरेस्ट सर्वे आफ इंडिया की रिपोर्ट में हिमाचल में 9.43 स्क्वायर किलोमीटर जंगल  घने होने की बात कही गई है।

इससे पूर्व वर्ष 2019 में सर्वे की रिपोर्ट में हिमाचल में 27.12 स्क्वायरकिलोमीटर जंगल घने होने का खुलासा हुआ था। हालांकि उस समय झाड़ीदार जंगल का घनत्व अधिक था, जबकि इस बार ओपन फोरेस्ट में पेड़ों की संख्या बढ़ी है। हिमाचल में नेशनल हाईवे को फोरलेन में बदलने का काम तेज गति से चल रहा है। Forest Survey Of India Report

इस कार्य के दौरान बड़ी संख्या में पेड़ों को काटा गया है। इन पेड़ों के कटने के बाद इस साल की रिपोर्ट में हिमाचल में जंगल का घनत्व कम होने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन तमाम विकासात्मक कार्यों के बावजूद प्रदेश में जंगल और घने हो रहे हैं।

Forest Survey Of India Report

हालांकि इनकी गति 2019 और 2017 की रिपोर्ट के मुकाबले कम जरूर हुई है। वर्ष 2019 के मुकाबले इस बार 17.69 स्क्वायर किलोमीटर घनत्व कम हुआ है, जबकि वर्ष 2017 में सामने आई सर्वे की रिपोर्ट 27.12 स्क्वायर किलोमीटर जंगल का घनत्व बढ़ा था। विभाग का मानना है कि वनों की सुरक्षा और नियमित पौधारोपण की वजह से जंगलों का घनत्व बढ़ने का क्रम लगातार जारी है।

पूरे देश में तेजी से जंगल कम हो रहे हैं, ऐसे में फोरेस्ट सर्वे आफ इंडिया की यह रिपोर्ट हिमाचल में उत्साह बढ़ाने वाली है। मुख्य वन संरक्षक अजय श्रीवास्तव ने कहा कि वनों के संरक्षण और लगातार पौधरोपण करते रहने से यह बढ़ोतरी नजर आ रही है। 9.43 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र घने जंगलों में बदला है। Forest Survey Of India Report

भविष्य में इस संख्या को और अधिक बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए आने वाले दिनों में मौसम के हिसाब से निर्देश वन रक्षकों को जारी होंगे। इसके अलावा प्रोटेक्शन और प्लांटेशन पर जोर दिया जाएगा। जंगलों का बढ़ना उत्साहवर्धन कर रहा है।

Forest Survey Of India Report

READ MORE:  After Heavy Snow Fall In Himachal : हिमाचल में बर्फबारी से दूसरे दिन भी जीवन अस्त व्यस्त

Read More :  CM Jai Ram Thakur made a big announcement: हिमाचल सरकार की अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular