Saturday, October 1, 2022
Homeकाम की बातGold Silver Price of 29 March 2022 : सोने चांदी की कीमतों...

Gold Silver Price of 29 March 2022 : सोने चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जाने क्या चल रही है कीमत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Gold Silver Price of 29 March 2022: सोना और चांदी की कीमतों में बीते कुछ दिनों से गिरावट का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी भारी गिरावट देखने को मिली। एमसीएक्स पर सोने का भाव 51,194 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गई है, वहीं चांदी का भाव फिसलकर 67,633 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

Gold Silver Price 29 March 2022

Gold Silver Price of 29 March 2022 

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

एक मिस्ड काल पर जान सकते हैं ताजा भाव

वैसे सोने-चांदी की कीमतों में प्रतिदिन बदलाव होते हैं। वहीं इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। (Gold Silver Price of 29 March 2022)

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

Gold Silver Price of 29 March 2022 

Read More : Labours Protest for Labour Law in Nahan : चार लेबर कोड को निरस्त कर श्रम कानून को वापस लाने के लिए सड़कों में उतरे मजदूर

Read More : Shilai Road Accident: अनियंत्रित होकर खाई में गिरा ट्रैक्टर , दो की मौत , एक की हालत गंभीर

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular