Tuesday, December 6, 2022
Homeकाम की बातHow To Store Cut Fruits: जानिए टिफिन में कटे फल आपकी सेहत...

How To Store Cut Fruits: जानिए टिफिन में कटे फल आपकी सेहत के लिए कहीं नुकसानदायक तो नहीं?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली:

How To Store Cut Fruits: भोजन में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, वसा जैसे पौष्टिक तत्व, हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर हमें स्वस्थ भी बनाए रखते हैं। लेकिन समय और मेहनत बचाने के लिए अक्सर हम फलों को काट कर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या ये कटे हुए फल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

एक्सपर्ट का कहना है कि हैं फलों को काटने के बाद ज़्यादा देर तक खुले रखने से उनके अंदर के पौष्टिक तत्व नष्ट होने लगते है। फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिसका मतलब है कि वे ऑक्सीजन के साथ रिऐक्ट कर सकते हैं, जिससे फलों को पचने में दिक्कत आ सकती है। इसलिए ज्यादा देर तक कटे फल न खाएं खाना है तो,  ताजा खाएं।

ग्लास या स्टील के एयरटाइट कंटेनर में करें स्टोर (How To Store Cut Fruits)

वैसे तो फलों को  कटने के दस मिनट के अंदर खा लिया जाना ही बेहतर है, लेकिन आप स्टोर ही करना है तो  ग्लास या स्टील के एयरटाइट कंटेनर में रेफ्रिजरेट करके तीन से चार घंटे रखा जा सकता है जिससे फलों में मौजूद पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचे रहें।

छिलके समेत फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद 

छिलके समेत फल खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। खाने से पहले उन्हें पानी से अछि तरह धोना चाहिए। बिना छीले फल खाने से उनमें मौजूद फाइबर की मात्रा भी बनी रहती है। सेब, गाजर और खीरा जैसी फल-सब्जियां तो बिना छीले खाने पर भी स्वादिष्ट तो लगती ही हैं। साथ ही स्वास्थ्य के लिए अच्छी रहती है।

फलों को तरोताजा रखने के लिए नींबू का प्रयोग 

How To Store Cut Fruits

फलों को तरोताजा रखने के लिए आप उस पर नींबू का रस निचोड़ दें। इससे वे कम से कम 6-7 घण्टे तक ताजेपन का एहसास देते रहेगें।नींबू का रस फलों के कुरकुरेपन को बनाए रखता है।फलों पर नींबू का रस डालने के बाद उन्हें फ्रिज में रखना ना भूलें।

ठंडा पानी का प्रयोग  (How To Store Cut Fruits)

कटे हुए फलों को डिब्‍बे में बंद कर के बर्फ मिले ठंडे पानी में रखें।ससे फल 3-4 घंटो तक ताजे बने रहेंगे और बिल्कुल भी बे रंगत नहीं होंगें। इससे आप अपने महमानों के आने से पहले ही फल काटकर रख सकते है।

How To Store Cut Fruits

Read more: Shahrukh Khan Look For Pathan Leaked: 56 साल की उम्र में भी बनाये 8 पैक्स ,फैंस ने जम के की तारीफ

Read More : New Rules For IPL 2022: नए नियमों से साथ खेला जाएगा आइपीएल

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular