Monday, October 3, 2022
HomeKangraहिमाचल के 100 आयुष औषधालय बनेंगे वेलनेस सेंटर: विपिन सिंह परमार

हिमाचल के 100 आयुष औषधालय बनेंगे वेलनेस सेंटर: विपिन सिंह परमार

हिमाचल के 100 आयुष औषधालय बनेंगे वेलनेस सेंटर: विपिन सिंह परमार

  • ठंडोल में विधानसभा अध्यक्ष ने किया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद का शुभारंभ

इंडिया न्यूज, पालमपुर।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार (Assembly Speaker Vipin Singh Parmar) ने बुधवार को सुलाह निर्वाचन क्षेत्र (Sulah Constituency) के अंतर्गत ग्राम पंचायत ठंडोल में 95 लाख से निर्मित ठंडोल से श्रीलंका सड़क (Thandol to Sri Lanka road) का लोकार्पण और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र ठंडोल (Ayurvedic Health Center Thandol) का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि ठंडोल में आयुर्वेद संस्थान आरम्भ होने से लोगों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है और इससे इस क्षेत्र के हजारों लोगों को घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत ठंडोल में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र ठंडोल का शुभारंभ करते हुए।

आयुर्वेद चिकित्सा की प्रभावशाली विधि

विपिन सिंह परमार ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा की प्रभावशाली विधि है। सुलाह हलके में 21 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र क्रियाशील हैं और ठंडोल में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र तथा मोहरला मैंझा में मिलने से आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या 23 हो गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 100 आयुष औषधालयों को वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का प्रावधान बजट में किया गया है और इन केंद्रों के माध्यम से योग के प्रचार एवं प्रसार के लिए महिला तथा पुरुष योग प्रशिक्षकों के रूप में आरोग्य मित्र लगाने का भी प्रावधान किया गया है।

4 अल्ट्रा माडर्न एम्बुलेंस गांव-गांव दे रही उपचार सुविधा

विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हर नागरिक की स्वास्थ्य सुरक्षा सुरक्षा को सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने कहा कि सुलाह में हंस फाउंडेशन (Hans Foundation Sulah) के माध्यम से भी सुलाह के गांव-गांव में लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए 4 अल्ट्रा माडर्न एम्बुलेंस (ultra modern ambulance) अपनी सेवाएं दे रही हैं।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त भी 2 आधुनिक डायग्नोस्टिक वैन (modern diagnostic van) पालमपुर और सुलाह के लिए उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत ठंडोल में आयुष औषधालयों में वेलनेस सेंटर का अवलोकन करते हुए।

सुलाह के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा

विपिन सिंह परमार ने कहा कि ठंडोल का यह क्षेत्र एक टापू की तरह था। शायद इसका नाम तभी श्रीलंका पड़ा होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को 95 लाख से सड़क बनाकर अयोध्या बना दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र के हर गांव को वाहन योग्य सड़क सुविधा से जोड़ा गया है। उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 11 हजार रुपए देने तथा पंचायत की सभी मांगों को चरणबद्ध पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, पूर्व मंडल अध्यक्ष सुरेश कटोच, ठंडोल पंचायत की प्रधान बबीता, टी-बोर्ड की सदस्य बीना श्रीवास्तव, अनुज माहल, ग्राम केंद्र प्रमुख सुभाष चंद, सुनील कटोच, अक्षत चंदेल, संजय, सुरेश जरयाल, सुमित्रा राणा, एसडीएससीओ डा. बनीता शर्मा, एसडीओ जल शक्ति अश्वनी शर्मा, एसडीओ पीडब्ल्यूडी आनंद कटोच, एसडीओ विद्युत प्रवीण कुमार आदि उपस्थित थे। हिमाचल के 100 आयुष औषधालय बनेंगे वेलनेस सेंटर: विपिन सिंह परमार

Read More : बकरियां चरा रहे युवक को जंगली सूअर ने किया घायल

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular