Monday, September 26, 2022
HomeKangraपशु औषधालय एवं चिकित्सालयों पर खर्च हों रहे 350 लाख - विपिन...

पशु औषधालय एवं चिकित्सालयों पर खर्च हों रहे 350 लाख – विपिन सिंह परमार

पशु औषधालय एवं चिकित्सालयों पर खर्च हों रहे 350 लाख – विपिन सिंह परमार

  • 117 लाख से नागिनी में बन रहा गौ-अभ्यारण

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

कृषि एवं बागवानी ही हमारा मुख्य व्यवसाय है और पशुधन इसका मुख्य अंग है। ये शब्द विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने गुरुवार को सुलाह निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत मूंढ़ी में साढ़े 48 लाख की लागत से निर्मित होने वाले पशु औषधालय भवन का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा कहे।

उन्होंने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में किसानों की सुविधा तथा पशुपालकों को राहत देने कें लिये पंचायत स्तर तक पशु उपचार की सुविधा को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सा सुविधा अधिक सुदृढ़ करने के लिए चिकित्सालयों और पशु औषधालयों के भवनों के निर्माण पर ही साढ़े 3 करोड़ से अधिक राशि खर्च की जा रही है। इसके अतिरिक्त औषधालयों को चिकित्सालयों में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ नए पशु औषधालय भी खोले गए हैं।

परमार ने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में 68 पशु चिकित्सा संस्थान कार्यशील हैं। इसमें 10 पशु अस्पताल, 26 पशु औषधालय और 32 पंचायत पशु औषधालय शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सुलाह के लोगों का मुख्य व्यवसाय खेतीबाड़ी और पशुपालन है। पशुओं को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पंचायत स्तर तक उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने मूंढ़ी वासियों को पशु औषधालय की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मूंढ़ी के लिये आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र को लावारिश पशु मुक्त करने के भी नागिनी में गौसदन बनाया गया है। उन्होंने कहा कि नागिनी में ही 1 करोड़ 17 लाख की लागत से गौ-अभ्यारण बनाया जा रहा है और इसका शुभारंभ नवरात्रों में किया जायेगा।

इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री राहत कोष और ऐच्छिक निधि से 15 लाभार्थियों को 1 लाख 30 हजार की राहत राशि भी वितरित की।

कार्यक्रम में मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, प्रधान मूंढ़ी के प्रधान अजिन्दर राणा, बीडीसी सदस्य कल्पना देवी, बूथ अध्यक्ष करतार पटियाल, कुलदीप पटियाल, ग्राम केंद्र प्रमुख राज धीमान, प्रधान अशोक कटोच, पूर्व प्रधान ठाकुर सिंह, उप-निदेशक डॉ संदीप मिश्रा, एसडीओ लोक निर्माण चोपड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular