Monday, September 26, 2022
HomeKangraसही फसल-सही दाम पोर्टल का 440 किसानों ने उठाया लाभ

सही फसल-सही दाम पोर्टल का 440 किसानों ने उठाया लाभ

सही फसल-सही दाम पोर्टल का 440 किसानों ने उठाया लाभ

  • कांगड़ा जिले में 374 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद
  • गेहूं की खरीद के लिए 3 मंडियां की स्थापित: डीसी
  • अब फतेहपुर अनाज मंडी भी होगी गेहूं की खरीद

इंडिया न्यूज, धर्मशाला।

जिले में 440 किसानों ने गेहूं की फसल (wheat crop) बेचने के लिए ‘सही फसल-सही दाम’ पोर्टल का लाभ उठाया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान सरकार द्वारा निर्धारित दामों पर अपनी फसल बेच सकते हैं।

सरकार द्वारा गेहूं खरीद का न्यूनतम मूल्य 2,015 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने दी और बताया कि कांगड़ा जिले में किसानों की गेहूं की खरीद के लिए 3 मंडियां स्थापित की गई हैं ताकि किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

उन्होंने कहा कि फतेहपुर ब्लाक में रियाली, इंदौरा ब्लाक में ठाकुरद्वारा तथा गुज्जर का तालाब मंडी को स्थानांतरित करके फतेहपुर अनाज मंडी में गेहूं की खरीद की सुविधा प्रदान की गई है।

कहां कितनी खरीद

उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल (Deputy Commissioner Kangra Dr. Nipun Jindal) ने कहा कि रियाली मंडी में अब तक 273 मीटिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है, जबकि ठाकुरद्वारा मंडी में 101 मीटिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

रियाली मंडी में 21 किसानों को 20 लाख 85 हजार तथा ठाकुरद्वारा मंडी में 15 किसानों को 14 लाख 64 हजार की राशि जारी की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि गेहूं बेचने के लिए किसान ‘सही फसल-सही दाम’ पोर्टल (Right Crop – Right Price Portal) पर पंजीकरण (Registration) जरूर करवाएं ताकि किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिल सके।

उन्होंने कहा कि सरकार तथा जिला प्रशासन तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (Food and Supplies Department) किसानों की गेहूं खरीद के लिए तत्परता के साथ कार्य कर रहा है तथा किसानों को किसी भी तरह की समस्या न हो, इसके लिए भी मंडियों में उचित व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। सही फसल-सही दाम पोर्टल का 440 किसानों ने उठाया लाभ

Read More : एचपी राज्यपाल ने शिमला आर्ट फेस्ट का दौरा किया

Read More : टिप्पर की चपेट में आने से बाइक सवार 3 युवकों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular