Thursday, December 8, 2022
HomeKangraMP Model Village Scheme सांसद आदर्श गांव योजना के तहत 5 पंचायतें...

MP Model Village Scheme सांसद आदर्श गांव योजना के तहत 5 पंचायतें चयनित

- Advertisement -

MP Model Village Scheme सांसद आदर्श गांव योजना के तहत 5 पंचायतें चयनित

  • राज्यसभा सांसद इंदू गोस्वामी ने अधिकारियों को विकास प्लान तैयार करने के दिए निर्देश
  • महिला सशक्तिकरण तथा स्वरोजगार पर दिया जाएगा विशेष बल

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

MP Model Village Scheme : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत कांगड़ा जिले की 5 पंचायतें चयनित की गई हैं। इन पंचायतों के विकास के लिए ग्रामीण विकास प्लान तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

यह जानकारी राज्यसभा सांसद इंदू गोस्वामी ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में सांसद आदर्श गांव योजना के तहत कार्य योजना तैयार करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिले के लंबा गांव की जांगल पंचायत, धीरा ब्लाक की राख पंचायत, बैजनाथ की ननाहर, सेहल तथा इंदौरा की गंडरा पंचायत को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत शामिल किया गया है।

इन पंचायतों के विकास पर विशेष बल दिया जाएगा। इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों एवं आम जन समुदाय की सहभागिता के साथ विकास प्लान तैयार किया जाएगा ताकि इन पंचायतों को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जा सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन पंचायतों में विकास के निर्धारित मापदंडों के अनुसार बेस लाइन सर्वे किया जाए तथा उसी के आधार पर विकास प्लान तैयार किया जाए।

सांसद इंदू गोस्वामी ने कहा कि इन पंचायतों में केंद्र सरकार प्रायोजित तथा राज्य सरकार की सभी योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा।

इसमें महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ प्रत्येक गरीब परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए स्वरोजगार के विकल्पों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन पंचायतों में सुगम केंद्र खोलने के लिए भी कारगर कदम उठाए जाएंगे। सुगम केंद्रों में विभिन्न योजनाओं सहित आवश्यक जानकारियां ग्रामीणों को उपलब्ध रहेंगी।

सांसद इंदू गोस्वामी ने कहा कि सांसद आदर्श गांव योजना के तहत चयनित पंचायतों में विकास कार्यों की नियमित तौर पर समीक्षा भी की जाएगी तथा इन पंचायतों में जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे ताकि ग्रामीणों को सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके।

इस अवसर पर उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित पंचायतों का समुचित विकास सुनिश्चित किया जाएगा।

इसके लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभागों से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों को पंचायत स्तर पर सभी परिवारों की सूची सहित रजिस्टर तैयार करने के लिए कहा गया है।

इसमें लाभार्थी परिवारों का भी ब्यौरा संकलित करने के लिए कहा गया है ताकि विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों की पहचान की जा सके और उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

इससे पहले एडीसी राहुल कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सांसद आदर्श ग्राम योजना को लेकर प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर विभिन्न विकास खंडों के अधिकारी, चयनित पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। MP Model Village Scheme

Read More : Answer to Discussion on Budget 2 हजार करोड़ रुपए का और कर्ज लेगी हिमाचल सरकार

Read More : HP CM Laid the Foundation Stone ढली में 49 करोड़ की लागत से बनेगी डबल लेन सुरंग

Read More : Russia-Ukraine Crisis यूक्रेन से सुरक्षित लौटे हिमाचल के 441 विद्यार्थी

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular