Saturday, October 1, 2022
HomeKangraशिक्षा पर 8412 करोड़ रुपए व्यय: विपिन सिंह परमार

शिक्षा पर 8412 करोड़ रुपए व्यय: विपिन सिंह परमार

शिक्षा पर 8412 करोड़ रुपए व्यय: विपिन सिंह परमार

  • विधानसभा अध्यक्ष ने भवारना में नवाजे होनहार स्टूडेंट्स
  • सुलाह में शिक्षा क्षेत्र में हुआ अभूतपूर्व कार्य

इंडिया न्यूज, पालमपुर।

शिक्षा में गुणवत्ता और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी बेहतर तथा उच्च शिक्षा की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है। प्रदेश में शिक्षा के विस्तार एवं गुणात्मक शिक्षा के लिए 8,412 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है।

नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बना है। नई शिक्षा नीति को रोजगारोन्मुखी बनाया गया है जिसमें बच्चों की प्रतिभा और कौशल के अनुरूप शिक्षा उपलब्ध होगी।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना में करोड़ों की योजनाओं को छात्रों को समर्पित करने के उपरांत स्कूल के अध्यापक व अन्य सम्मानित करते हुए।

ये शब्द विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार (Assembly Speaker Vipin Singh Parmar) ने गुरुवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना (Government Senior Secondary School Bhawarna) में करोड़ों की योजनाओं को छात्रों को समर्पित करने के उपरांत छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहे।

इससे पहले उन्होंने 1 करोड़ 70 लाख की लागत से बने विज्ञान भवन, विद्यालय के 2 परिसरों को जोड़ने वाले 75 लाख से बने ओवरहेड फुटब्रिज और 5 लाख से बने मंच को छात्रों को समर्पित किया। उन्होंने भवारना के लोगों और छात्रों को इन योजनाओं की बधाई दी।

पुराने भवनों के स्थान पर नए भवन

विपिन सिंह परमार ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कार्य किया गया है। स्कूलों के पुराने भवनों के स्थान पर नए भवनों का निर्माण किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना के 2 परिसरों को जोड़ने वाले ओवरहेड फुटब्रिज का उद्घाटन करते हुए।

उन्होंने कहा कि सुलाह निर्वाचन क्षेत्र में बच्चों को बेहतर और घर-द्वार पर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए भी अभूतपूर्व कार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि चंगर क्षेत्र के रझूं में आईटीआई, बल्लाह परौर में पालीटेक्निक कालेज, अक्षैणा में फार्मेसी कालेज, गढ़ आईटीआई को माडर्न आईटीआई बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि थुरल कालेज (thural college) में साइंस की कक्षाएं आरम्भ की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि भवारना ने सम्पूर्ण विद्यालय के रूप में उभरकर आदर्श स्कूल के रूप में पहचान बनाई है।

उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय के मेधावियों को भी पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय मैदान में फ्लड लाइट्स (flood lights) के लिए 4 लाख, विद्यालय प्रांगण के लिए 4 लाख, शौचालय निर्माण के लिए साढ़े 5 लाख, बास्केटबाल के लिए 5 लाख और मंच निर्माण के लिए 5 लाख रुपए उपलब्ध करवाए गए हैं।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना नवनिर्मित विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन करते हुए।

उन्होंने बास्केटबाल मैदान के शेष कार्य के लिए धनराशि, सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए 11 हजार रुपए देने की घोषणा की।

स्मृति में बनाए गेट के लिए आभार

विपिन सिंह परमार ने इसी विद्यालय में तैनात अध्यापक अजय मनकोटिया के स्वर्गवास के बाद उनके परिजनों द्वारा उनकी स्मृति में बनाए गए गेट के लिए आभार प्रकट किया।

इससे पहले विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय गुलेरिया ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय के लिए करोड़ों की योजनाओं के लिए आभार प्रकट किया।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार व अन्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना में मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते हुए।

कार्यक्रम में भाजपा मंडल के अध्यक्ष देशराज शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्य समिति की सदस्य तनु भारती, भवारना पंचायत की प्रधान बंदना अवस्थी, बड़ग्वार पंचायत की प्रधान सोनिया बंटा, उपप्रधान शिवालिक नरयाल, जिला परिषद रजनी देवी, बीडीसी अध्यक्ष अनिता चैधरी, अंकुर कटोच, समिति सदस्य सोनी गुप्ता, समिति सदस्य मोहिंदर चौधरी, बीडीसी संतोष कुमारी, प्रधान रमेहड़ मोहिंदर राणा, उपप्रधान सुरजीत कुमार, रागिनी रुकवाल, सुनील कुमार, एसएमसी के अध्यक्ष प्यार चंद, डरोह स्कूल के प्रधानाचार्य विजय शर्मा, अधिशाषी अभियंता मुनीष सहगल और अनिल पुरी, एसडीओ डीएस परमार, एसडीओ आनंद कटोच और प्रवीण कुमार सहित गणमान्य लोग, छात्र, अध्यापक, अभिभावक और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। शिक्षा पर 8412 करोड़ रुपए व्यय: विपिन सिंह परमार

Read More : पांगी घाटी के मुख्यालय किलाड़ में लगाया स्वास्थ्य मेला

Read More : खरीफ फसलों के बीज का वितरण 25 अप्रैल से

Read More : पीएम आवास योजना को लेकर कार्यशाला का शुभारंभ

Read More : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 24 अप्रैल को चुराह विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर

Read More : जगत प्रकाश नड्डा 22 अप्रैल को आएंगे कांगड़ा

Read More : कार से जोरदार टक्कर पर स्कूटी चालक की मौत

Read More : रिजर्व फोरेस्ट में काट डाले देवदार के 31 पेड़

Read More : पर्यावरण संबंधी संवैधानिक कानूनों व अधिकारों से करवाया अवगत

Read More : हिमाचल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं कामगार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular