Tuesday, December 6, 2022
HomeKangraहारचकिया के लोगों लगभग 330 लाख से दिया जायेगा पेयजल: सरवीण चैधरी

हारचकिया के लोगों लगभग 330 लाख से दिया जायेगा पेयजल: सरवीण चैधरी

- Advertisement -

हारचकिया के लोगों लगभग 330 लाख से दिया जायेगा पेयजल: सरवीण चौधरी

 

  • राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनई में 2 कमरों के निर्माण पर व्य्य होंगे लगभग
  • राजकीय उच्च विद्यालय केटलु वार्षिकोत्सव पर नवाजे होनहार
  • राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सिहंवा वार्षिकोत्सव पर मेधावी छात्रो को वितरित किये 86 स्मार्ट फोन
  • दरीणी में मॉडल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण
  • प्राथमिक पाठशाला कनोल में 18 लाख 50 हजार से निर्मित भवन का लोकार्पण
  • 6 लाख 30 हजार से निर्मित राजकीय प्राथमिक पाठशाला दड़ल्ला में नव निर्मित भवन का लोकार्पण

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के हारचकिया अंतर्गत लोगों को उठाउ पेयजल योजना के अंतर्गत जनमानस को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने पर लगभग 330 लाख से अधिक राशि खर्च की जायेगी। जिसमें 4 पंचायतों के 20 गाँव के लगभग 4400 लोग लाभान्वित होंगे। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत मनई में 330 लाख से मनई परगोड़ उठाऊ पेयजल योजना के शिलान्यास करने के उपराँत जनसभाओं को संबोधित करते हुए दी।

उन्होने कहा कि स्कूल में बच्चों को बैठने की कठिनाई न हो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनई 2 कमरों के निर्माण पर लगभग 10 लाख रुपये व्य्य होंगे। जिसका शिलान्यास किया गया उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि 228 लाख रुपये से पण्दु बल्वा पुल का निर्माण पर व्यय किये जा रहे हैं। हरनेरा से झूलांन सड़क पर 22 लाख रूपये व्यय किये गए। ठेहड़ा से परगोड़ सड़क पर 286 लाख, हारचकिया से धार खुर्द पर 166 लाख, हारचकिया से थाना सड़क पर 76 लाख , हारचकिया से ठेहड़ की सड़क पर 114 लाख, थाना से धार खास सड़क पर 231 लाख, भृपलाहड़ से जोल सड़क पर 91.60 लाख व मनई से भन्द्रेडा वाया मावा सड़क निर्माण पर 342.30 लाख रुपये व्यय किये गए।

इस अवसर पर केटलु स्कूल में कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और स्कूल में शिक्षा और खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार भेंट किए।

उन्होने राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सिहंवा में मेधावी छात्रों को 86 स्मार्ट फोन वितरित किये। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय में उत्कृष्ठ छात्रों के पुरस्कृत होने से प्रतिस्पर्धा की भावना साथ-2 एक दूसरे से प्रेरणा भी प्राप्त होती है। उन्होने कहा कि अध्यापक छात्रों को शिक्षा के साथ नैतिकता, ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा का ज्ञान भी अवश्य दें।

इसके अतिरिक्त सरवीण ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए केटलु स्कूल को 8 हजार 500 रुपये तथा सिहंवा स्कूल को भी 8 हजार 500 रुपए देने की घोषणा की।

उन्होने कहा हिमाचल सरकार की नई स्कीम के तहत प्रत्येक विधानसभा में एक मॉडल पी एच सी बनाई गई है, जिसके तहत शाहपुर विधानसभा की दरीणी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को मॉडल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद का दर्जा प्राप्त हुआ है, इसके तहत मॉडल पी एच सी को मूलभूतसुविधाओं से बढाया जायगा। उन्होंने कहा कि गांव-गांव स्वास्थ्य सुविधा को सुनिश्चित बनाकर भवनों के निर्माण के साथ-निर्माण के साथ-साथ विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात किये हैं।

सरवीण ने प्राथमिक कनोल पाठशाला में आधार शिलान्यास प्रोग्राम के अंतर्गत 18 लाख 50 हजार निर्मित भवन का उदघाटन किया। इसके अलावा राजकीय प्राथमिक पाठशाला दड़ल्ला में नव निर्मित भवन का लोकार्पण 6 लाख 3 हजार से किया।

इससे पूर्व केटलु विद्यालय के प्राध्यापक रवींद्र मोगरा व सिहंवा के प्रिंसिपल रवि राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इस अवसर पर बीएमओ शाहपुर डॉक्टर विक्रम कटोच, एसएमओ डॉक्टर हरविंदर पाल सिंह, एक्सईएन जल शक्ति सुमित कटोच, एसडीओ अजय, एसडीओ लोकनिवि भारत भूषण, जेई विकास चोपड़ा, एस डीओ लोकनिवि भारत भूषण, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी, शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, बीपीओ व प्रधानाचार्य शाहपुर अनिल जरियाल, हेडमास्टर नेरती संजय कुमार, कलयाडा कुलदीप, दरीणी नरेंद्र, कनोल कुलबीर गुलेरिया, बीआरसी सुनील धीमान, हारचकिया सुरेंद्र, प्रधान सिहंवा बबली, राकेश मनु, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्थानीय पंचायत प्रतिनिधी, विभिन्न विभागों से आए अधिकारी व कर्मचारी, स्कूली बच्चे, बच्चों के अभिवावक व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular