Sunday, October 2, 2022
HomeKangraग्रामीण विकास कार्यों में तेजी लाएं: उपायुक्त

ग्रामीण विकास कार्यों में तेजी लाएं: उपायुक्त

ग्रामीण विकास कार्यों में तेजी लाएं: उपायुक्त

  • समीक्षा बैठक में डा. निपुण जिंदल ने जारी किए दिशा-निर्देश

इंडिया न्यूज, पालमपुर।

उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल (Deputy Commissioner Kangra Dr. Nipun Jindal) ने विकास खंड पंचरुखी (Development Block Panchrukhi) के माध्यम से संचालित ग्रामीण विकास एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की प्रगति का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं में भी पंचरुखी विकास खंड में सराहनीय कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि कुछ पंचायतों में जहां थोड़ी कमी रही है, ऐसी पंचायतों और फील्ड स्टाफ को कार्यों में तेजी लाने की आवश्यकता है ताकि लोगों को इनका लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा (MANREGA) के तहत भी विकास खंड पंचरुखी में सराहनीय कार्य हुआ है और कार्य दिवस अर्जित करने के निर्धारित लक्ष्य के 170 प्रतिशत को प्राप्त किया गया है।

बैठक में ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं की समीक्षा की गई तथा इन कार्यों में अधिक तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।

उपायुक्त डा. निपुण जिंदल पंचायत तरेहल में विकास कार्यों का निरीक्षण करने के दौरान।

बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राहत, एसडीपी, विधायक निधि इत्यादि कार्यों की समीक्षा की गई।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत जो लक्ष्य विकास खंड पंचरुखी को दिया गया था, उसमें विकास खंड में सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने पंचायत सचिवों से पंचायतों में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली और पंचायत में मनरेगा के तहत औषधीय पौधे लगाने के लिए दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने पंचायतों में कूड़े-कचरे और प्लास्टिक वेस्ट के निष्पादित करने के लिए पंचायतों को कलस्टर बनाकर आगे आने के लिए जागरूक करने के भी निर्देश दिए।

इसके पश्चात उपायुक्त ने ग्राम पंचायत सलियाणा स्वयं सहायता समूहों के लिए बनाई गई दुकानों, पंचवटी वाटिका, मैदान और ग्राम पंचायत तरेहल में रास्ते, पंचवटी वाटिका, चेक डैम, सोलर पंप और अन्य विकास कार्यों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी राजेश्वर भाटिया ने उपायुक्त का स्वागत किया और विकास खंड की विभिन्न पंचायतों के विकास कार्यों की जानकारी दी।

खंड विकास कार्यालय पंचरुखी में पंचायत समिति हाल में आयोजित बैठक में परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, बीडीओ राजेश्वर भाटिया, नायब तहसीलदार पंचरुखी किरण चौहान, राजेश्वर गुप्ता पंचायत निरीक्षक, तकनीकी सहायक, ग्राम रोजगार सेवक और पंचायत सचिव उपस्थित रहे। ग्रामीण विकास कार्यों में तेजी लाएं: उपायुक्त

Read More : e4m की टॉप 50 पार्टी प्रवक्ताओं की लिस्ट जारी

Read More : ज्वलंत मुद्दों से ध्यान भटका रही भाजपा: राठौर

Read More : शिमला जिले का जन मंच 1 मई को फल मंडी भट्ठाकुफर में

Read More : इंडक्शन प्रोग्राम में नवांगतुक छात्रों का मार्गदर्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular