Sunday, November 27, 2022
HomeKangraBe Careful in Digital Transactions डिजिटल लेन-देन में पूरी सतर्कता बरतें

Be Careful in Digital Transactions डिजिटल लेन-देन में पूरी सतर्कता बरतें

- Advertisement -

Be Careful in Digital Transactions डिजिटल लेन-देन में पूरी सतर्कता बरतें

  • विश्व उपभोक्ता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Be Careful in Digital Transactions : विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला कांगड़ा के विकास खंड रैत के धनोटू में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता पुरुषोत्तम सिंह जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले द्वारा की गई।

इसके अंतर्गत जिला नियंत्रक द्वारा लोगों को बताया गया कि वर्तमान युग डिजिटल माध्यम से लेन-देन का है जिसके फायदे भी हैं किंतु सावधानी न बरती जाए तो इसमें ठगी की संभावना भी बढ़ जाती है इसलिए डिजिटल लेन-देन करते समय उपभोक्ताओं को पूरी सतर्कता बरतनी चाहिए।

विभाग के अधिकारियों द्वारा उपभोक्ताओं को अवगत करवाया गया कि उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम 2019 में उपभोक्ताओं के 6 अधिकारों का प्रावधान है।

उपभोक्ताओं को सुरक्षा का अधिकार, सूचित किए जाने का अधिकार, आश्वस्त होने का अधिकार, सुनवाई का अधिकार, निवारण पाने का अधिकार, उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार शामिल हैं।

उपभोक्ता संरक्षण 2019 में उत्पाद को बदलने, उत्पाद में दोष को दूर करवाने, उपभोक्ता को किसी भी हानि या चोट के लिए क्षतिपूर्ति के भुगतान या शिकायत का निवारण उपलब्ध करवाने का प्रावधान है।

सभी उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। एक जागरूक उपभोक्ता सुरक्षित उपभोक्ता होता है। उन्होंने कहा कि यदि दुकानदार किसी को खराब माल देता है, ग्राहक के मांगने पर कैश मेमो नहीं दिया जाता है, वारंटी-गारंटी नहीं दी जाती है, मिलावटी अथवा खराब वस्तु ग्राहक को दी जाती है तो उपभोक्ता विभाग की सेवाएं लेकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

शिकायत किस मंच पर की जाए व शिकायत में शामिल होने वाले जरूरी विवरणों की भी विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर हिंदुस्तान पेट्रोलियिम कारपोरेशन के सहायक प्रबंधक द्वारा उपभोक्ताओं को घरेलू गैस का सुरक्षित उपयोग करने का अनुरोध किया गया व संबंधित अधिकारों की जानकारी दी गई।

सीडीपीओ रैत द्वारा उपस्थित लोगों को उनके विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई। उपभोक्ताओं को अवगत करवाया गया कि उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से फोर्टीफाइड गंदम आटा, सरसों का तेल एवं नमक उपलब्ध करवाया जा रहा है जिसका उपयोग करने से आयोडीन, आयरन एवं अन्य कई विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है।

ईओ उद्योग ने उपस्थित लोगों को जानकारी दी कि वे मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के तहत लाभ लेकर स्वरोजगार को अपना सकते हैं जिसके लिए सरकार द्वारा उपदान दिया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रधान अंजू वाला ग्राम पंचायत डढम्व ने उनकी पंचायत में विभाग द्वारा शिविर का आयोजन करने हेतु धन्यवाद किया और उन्होंने कहा कि इस शिविर का उनकी पंचायत के लोगों को लाभ होगा।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पंचायत समिति के अध्यक्ष विजय चौधरी, बीडीसी सदस्य दिनेश, पम्मी चौधरी, बाल विकास परियोजना अधिकारी रैत अशोक कुमार शर्मा, ईओ उद्योग रैत मनोज कापटा, निरीक्षक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कांगड़ा, रैत, नगरोटा बगवां, परागपुर, देहरा, धर्मशाला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। Be Careful in Digital Transactions

Read More : Take the Injured to the Hospital Immediately हादसे में घायलों को तुरंत पहुंचाएं अस्पताल

Read More : Students made Aware Residents of Kandkosari विद्यार्थियों ने जागरूक किए कंडकोसरी वासी

Read More : Khelo India campaign will encourage players खेलो इंडिया अभियान खिलाड़ियों को करेगा प्रोत्साहित

Read More : Inauguration of 11 Services कृषि विभाग की 5 और पशुपालन विभाग की 6 सेवाओं का उद्घाटन

Read More : Animal Damage to Agriculture पशुओं से कृषि को हर साल 500 करोड़ का नुकसान

Read More : FCA Approval Major Hurdle in Road Construction एफसीए मंजूरी सड़क निर्माण में बड़ी बाधा: हिमाचल सीएम

Read More : Bhanupali-Bilaspur-Beri New Rail Line Project बिक्रम सिंह ने की भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के निर्माण प्रगति की समीक्षा

Read More : Delegation Met with CM जेबीटी के रिक्त पद जल्द भरेगी हिमाचल सरकार

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular