Saturday, October 1, 2022
HomeKangraचौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने मनाया विश्व मधुमक्खी दिवस

चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने मनाया विश्व मधुमक्खी दिवस

चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने मनाया विश्व मधुमक्खी दिवस

  • मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र को मधुमक्खी विरासत फार्म में स्तरोन्नत करने के प्रयास: कुलपति चौधरी
  • मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र में विश्व मधुमक्खी दिवस समारोह आयोजित

इंडिया न्यूज, Palampur (Himachal Pradesh):

चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश (chaudhary sarwan kumar himachal pradesh) कृषि विश्वविद्यालय (agricultural university) ने मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र नगरोटा बगवां (Bee Research Center Nagrota Bagwan) में शुक्रवार को विश्व मधुमक्खी दिवस (world bee day) मनाया।

कार्यक्रम में मधुमक्खी पालकों को संबोधित करते हुए नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण मेहरा ने कहा कि पहाड़ी मधुमक्खी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए वैज्ञानिकों और अन्य विशेषज्ञों का मार्गदर्शन लें।

मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र के विकास और सुधार के लिए हरसंभव प्रयास करने के लिए कुलपति प्रो. एचके चौधरी का धन्यवाद किया।

विश्व मधुमक्खी दिवस पर चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र नगरोटा बगवां में मधुपालकों का मधुपालन की जानकारी देते हुए।

वैज्ञानिकों की मदद से शहद का उत्पादन बढ़ाएं

विशिष्ट अतिथि कुलपति प्रो. एचके चौधरी ने बताया कि मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र को भारत के मधुमक्खी विरासत फार्म के तौर पर स्तरोन्नत करने के लिए प्रयास आरंभ कर दिए गए हैं।

उन्होंने मधुमक्खी पालकों से कहा कि वे अपने शहद उत्पादन को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों की मदद लें। कुलपति ने विद्यार्थियों को कहा कि वह कृषि क्षेत्र में उद्योग के तौर पर मधुमक्खी पालन और अन्य उद्योगों को अपनाएं और अन्य युवाओं को भी रोजगार प्रदान करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।

उन्होंने स्थानीय विधायक अरुण मेहरा के साथ जिया, चाहड़ी, कबाड़ी, मझोटली और बनूरी पंचायतों के 20 जनजातीय किसानों को एपिस मेलिफेरा मधुमक्खियों की 60 कालोनियों के बाक्स बांटे। उन्होंने नए किसानों का चयन करने के लिए केंद्र के प्रभारी डा. सुरेंद्र कुमार शर्मा की सराहना की।

विश्व मधुमक्खी दिवस पर चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र नगरोटा बगवां में मधुपालकों का मधुपालन की जानकारी देते कुलपति।

मधुमक्खी पालन से जुड़ी पुस्तिका का विमोचन

कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि और कुलपति ने मधुमक्खी पालन से जुड़ी मूलभूत जानकारियों की पुस्तिका का विमोचन भी किया।

कीट विज्ञान विभाग के प्रमुख डा. आरएस चंदेल ने मधुमक्खी पालन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि किसानों में जागरूकता लाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की जनजातीय उपयोजना के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मौजूद मधुमक्खी पालकों को संग्रहालय और फार्म का दौरा भी करवाया गया। शोध निदेशक डा. एसपी दीक्षित, प्रसार शिक्षा निदेशक डा. वीके शर्मा समेत प्रमुख वैज्ञानिक और विद्यार्थी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा 5 जून को धर्मशाला में

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम प्रशिक्षण केंद्र मंडी में उत्कृष्ट स्टूडेंट पुरस्कृत

यह भी पढ़ें : पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले की जांच हाईकोर्ट के सीटिंग जज से करवाई जाए: माकपा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular