Wednesday, September 28, 2022
HomeKangraचौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय सहयोग की तलाश:...

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय सहयोग की तलाश: कुलपति

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय सहयोग की तलाश: कुलपति

इंडिया न्यूज, पालमपुर।

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय (Chaudhary Sarwan Kumar Himachal Pradesh Agricultural University) के कुलपति प्रो. एचके चौधरी (Vice Chancellor Prof. HK Choudhary) और कृषि महाविद्यालय मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी यूनाइटेड स्टेट आफ अमेरिका (College of Agriculture Michigan State University United States of America) के निदेशक अंतरराष्ट्रीय सहयोग डा. करीम एम मरेडिया के बीच ओनलाइन बैठक (online meeting) आयोजित हुई।

बैठक में कुलपति प्रो. चौधरी ने अपने विश्वविद्यालय की शुरूआत, इतिहास, शासनादेश एवं अन्य प्रमुख उपलब्धियों की जानकारी दी।

उन्होंने इस क्षेत्र की समृद्ध विविधता, विश्वविद्यालय और हिमाचल प्रदेश राज्य की अन्य शक्तियों का भी उल्लेख किया। कुलपति ने विश्व बैंक (world Bank) द्वारा वित्त पोषित राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (Funded National Agricultural Higher Education Project) के क्रियान्वयन की जानकारी देते हुए बताया कि परियोजना के तहत विद्यार्थियों और वैज्ञानिकों के बीच विनिमय कार्यक्रम का प्रावधान भी है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ पहले ही एमओयू (MoU) हो चुका है। उन्होंने मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से निदेशक और अन्य संकाय सदस्यों को भी पालमपुर में संस्थान में आमंत्रित किया।

बैठक में डा. मेरेडिया ने कहा कि उनके विश्वविद्यालय में लगभग 100 देशों के 50 हजार विद्यार्थी हैं। कई अंतरराष्ट्रीय सहयोग हैं और उनका संस्थान प्रतिष्ठित चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के साथ दीर्घकालिक सहयोग की आशा करता है।

उन्होंने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच ओनलाइन कोर्स, फैकल्टी और स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम और हाईब्रिड और अन्य गेस्ट लेक्चर के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं हैं।

ओनलाइन बैठक के दौरान अनुसंधान निदेशक डा. एसपी दीक्षित और सेंटर फार एडवांस्ड एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नोलाजी प्रोजेक्ट के प्रधान वैज्ञानिक डा. रणवीर सिंह राणा मौजूद रहे। चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय सहयोग की तलाश: कुलपति

Read More : दीवार पत्रिका स्पर्धा में समाज शास्त्र एवं सामाजिक नृविज्ञान विभाग जीता

Read More : साच पास हल्के वाहनों के लिए बहाल

Read More : कार्यशाला में बताई उद्योग विभाग की योजनाएं

Read More : केंद्रीय कृषि मंत्री का किसानों से वर्चुअल संवाद

Read More : एचआरटीसी वर्कशॉप में भड़की आग लाखों रूपये का नुक्सान

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular