Thursday, December 8, 2022
HomeKangraसचिन शर्मा को यूएसए में डॉक्टरेट फेलोशिप, कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी...

सचिन शर्मा को यूएसए में डॉक्टरेट फेलोशिप, कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी ने दी बधाई

- Advertisement -

सचिन शर्मा को यूएसए में डॉक्टरेट फेलोशिप, कुलपति प्रो0 एच0 के0 चौधरी ने दी बधाई

  • संस्थान का दूसरा छात्र जो अमेरिका में करेगा अपनी उच्च शिक्षा

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय (Chaudhary Sarwan Kumar Himachal Pradesh Agricultural University) के छात्र सचिन शर्मा को अमेरिका (usa) के प्रसिद्ध मोंटाना स्टेट यूनिवस्र्टी (Montana State University-USA) में डाक्टरेट अध्ययन (doctoral studies) के लिए चुना गया है। कुलपति प्रो.एच.के.चौधरी (Vice Chancellor Prof.HK Choudhary) ने सचिन शर्मा (SACHIN SHARMA) को बधाई दी और बताया कि डाक्टरेट करने के लिए उन्हें 76 लाख की धनराशि बतौर छात्रवृत्ति मिली है।

कृषि महाविद्यालय के प्लांट पैथोलॉजी विभाग (department of plant pathology) के छात्र सचिन शर्मा को अमेरिका के मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी के प्लांट साइंसेज एंड प्लांट पैथोलॉजी विभाग (Department of Plant Sciences and Plant Pathology) में डॉक्टरेट छात्रवृत्ति के लिए चुना गया है। उन्होंने स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा इसी विश्वविद्यालय से प्राप्त की है।

उन्होने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि सचिन को अगले चार वर्षों के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा प्रति वर्ष 19 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा। वह राल्स्टोनिया प्रजाति के जीवाणु में एंटीबायोटिक उत्पादन के तंत्र पर शोध करेंगे। कुलपति ने छात्र के प्रमुख सलाहकार डॉ. प्रदीप कुमार और विभागाध्यक्ष डॉ0 डी0 के0 बनयाल की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि

यह प्रशंसनीय है कि विश्वविद्यालय के एक अन्य छात्र बीजे राजू को इस साल मई में अमेरिका के क्लेम्सन विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट अध्ययन के लिए 1.20 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति के साथ चुना गया था। उन्होंने अन्य छात्रों से कहा कि वे दोनों प्रतिभाशाली छात्रों का अनुकरण करें जिन्होंने विश्वविद्यालय, उनके शिक्षकों और उनके माता-पिता का नाम रोशन किया है।

सचिन शर्मा ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता, अपने एमएससी के रिसर्च गाइड, विभागाध्यक्ष और प्लांट पैथोलॉजी विभाग के संकाय सदस्यों को दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular