Monday, November 28, 2022
HomeKangraछह अक्तूबर हो रहा डॉ0 अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ

छह अक्तूबर हो रहा डॉ0 अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ

- Advertisement -

छह अक्तूबर हो रहा डॉ0 अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय व डा0 अंबेडकर फाउंडेशन के सहयोग से डॉ0 अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया है, जिसमें अनुसूचित जाति के 100 अभ्यर्थियों को यूपीएससी की परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। इस उत्कृष्टता केंद्र का विधिवत शुभारंभ छह अक्तूबर को होने जा रहा है। हालांकि कक्षाएं पहली अक्तूबर को ही शुरू हो जाएंगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अकादमिक और केंद्र के निदेशक प्रो0 प्रदीप कुमार ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी करेंगी और कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कांगड़ा के उपायुक्त डा0 निपुण जिंदल होंगे और कार्यक्रम की अध्यक्षता विवि के कुलपति प्रो0 सत प्रकाश बंसल करेंगे।

उन्होंने बताया कि निशुल्क कोचिंग हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रदेश के युवा अधिकारियों से भी मिलवाया जाएगा जिससे उनका उत्साहवर्धन हो। वह अधिकारी अपने अनुभव विद्यार्थियों के साथ शेयर कर पाएंगे, जिससे वह अपने आप को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर सकें। यह केंद्र सरकार का बहुत अच्छा प्रयास है।

उन्होने बताया कि विवि को यह मौका मिला है तो पूरा प्रयास रहेगा कि विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हों। विवि में ही बच्चों को किताबें, इंटरनेट और लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी। केंद्र सरकार इसका वहन करेगी। इसमें कुल 400 आवेदन आए हैं जिसमें से 72 छात्रों को चुना गया है। विवि प्रयास करेगा कि 100 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाए।

विवि ने कोचिंग को लेकर पूरा केलेंडर तैयार कर रखा है। अगले साल लगभग सितंबर माह तक कोचिंग का एक साल पूरा हो जाएगा। तीन प्राध्यापकों की व्यवस्था केंद्र की ओर से की गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular