Wednesday, October 5, 2022
HomeKangraसीएसआईआर-आईएचबीटी में लद्दाख के उद्यमियों को किया जा रहा प्रशिक्षित

सीएसआईआर-आईएचबीटी में लद्दाख के उद्यमियों को किया जा रहा प्रशिक्षित

सीएसआईआर-आईएचबीटी में लद्दाख के उद्यमियों को किया जा रहा प्रशिक्षित

  • केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उद्यमियों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान ’’खाद्य प्रसंस्करण और कृषि-बागवानी उत्पादों के मूल्यवर्धन’’ पर कार्यक्रम का आयोजन

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

सीएसआईआर-आईएचबीटी ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उद्यमियों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान ’’खाद्य प्रसंस्करण और कृषि-बागवानी उत्पादों के मूल्यवर्धन’’ पर कार्यक्रम का आयोजन किया है। सीएसआईआर-आईएचबीटी के सहयोग से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को उद्योग और वाणिज्य विभाग, लद्दाख प्रशासन द्वारा प्रायोजित किया गया है। कार्यक्रम खाद्य प्रसंस्करण के विभिन्न पहलुओं जैसे निर्जलीकरण, मूल्य वर्धित उत्पादों की तैयारी, खाद्य लेबलिंग और पैकेजिंग और अच्छी विनिर्माण प्रथाओं पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

डॉ. संजय कुमार, निदेशक, सीएसआईआर-आईएचबीटी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और उद्योग और वाणिज्य विभाग के उद्यमियों और अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने और लद्दाख के पारंपरिक खाद्य पदार्थों और फसलों को लोकप्रिय बनाने में कृषि-बागवानी उत्पादों के मूल्यवर्धन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका पर जोर दिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लद्दाख प्रशासन के उद्योग और वाणिज्य निदेशक मोहम्मद नजीर शेख ने भी भाग लिया और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में उद्यमियों को कुशल बनाने के लिए ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागी सीएसआईआर-आईएचबीटी प्रौद्योगिकी भागीदारों के उद्योगों और खाद्य प्रसंस्करण सुविधाओं का दौरा भी करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular