Wednesday, October 5, 2022
HomeKangraहिमाचल का समान और संतुलित विकास जयराम की प्राथमिकता: बिक्रम ठाकुर

हिमाचल का समान और संतुलित विकास जयराम की प्राथमिकता: बिक्रम ठाकुर

हिमाचल का समान और संतुलित विकास जयराम की प्राथमिकता: बिक्रम ठाकुर

  • उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने मूहीं में सुनी जन समस्याएं

इंडिया न्यूज, देहरा (कांगड़ा)।

हिमाचल प्रदेश के उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर (Industries, Transport and Labor and Employment Minister Bikram Singh Thakur) ने रविवार को मूहीं ग्राम पंचायत में जनसमस्याओं का निवारण किया।

उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर का मूहीं ग्राम पंचायत के दौरे के दौरान स्वागत करते ग्रामीण।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) के नेतृत्व में समूचे हिमाचल का एक समान तथा संतुलित विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर प्रदेश के हर वर्ग और क्षेत्र को ध्यान में रख कर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने मूहीं पंचायत में विभिन्न नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह अपनी-अपनी पंचायतों में पात्र लोगों के हिम केयर योजना (Him Care Scheme) के अंतर्गत हेल्थ कार्ड (health card) बनवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करें।

उन्होंने मनरेगा (MANREGA) कामगारों के 90 दिन पूरे होने पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे कामगारों का पंजीकरण होने के उपरांत बेटी की शादी पर 51,000 रुपए, जबकि स्कूल और कालेज, विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को भी विभाग सहायता राशि उपलब्ध करवाता है।

उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर मूहीं ग्राम पंचायत में जनसमस्याओं का निवारण करते हुए।

उज्ज्वला योजना का किया जिक्र

बिक्रम सिंह ठाकुर ने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) का जिक्र करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अंदर जो परिवार उज्ज्वला योजना से छूट चुके थे, उन्हें जयराम सरकार ने हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनैक्शन और चूल्हे उपलब्ध करवाए हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा 60 वर्ष पूर्ण होने पर हर व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दिए जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने सहारा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर को मूहीं ग्राम पंचायत के दौरे के दौरान सम्मानित करते ग्रामीण।

उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं जिनका अधिकांश परिवारों को सीधा लाभ मिल रहा है। बिक्रम ठाकुर ने कहा कि आज जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र में भी करोड़ों की लागत से हो रहे विकास कार्यों ने क्षेत्र की दशा और दिशा बदली है।

उन्होंने ग्राम पंचायत मूहीं के विभिन्न वार्डों में जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। हिमाचल का समान और संतुलित विकास जयराम की प्राथमिकता: बिक्रम ठाकुर

Read More : सही फसल-सही दाम पोर्टल का 440 किसानों ने उठाया लाभ

Read More : एचपी राज्यपाल ने शिमला आर्ट फेस्ट का दौरा किया

Read More : टिप्पर की चपेट में आने से बाइक सवार 3 युवकों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular