Tuesday, February 7, 2023
HomeKangraपर्यटक सूचना सह-सुविधा केंद्र हम/चम्बा में मिलेगी पर्यटन की हर जानकारी

पर्यटक सूचना सह-सुविधा केंद्र हम/चम्बा में मिलेगी पर्यटन की हर जानकारी

- Advertisement -

पर्यटक सूचना सह-सुविधा केंद्र हम/चम्बा में मिलेगी पर्यटन की हर जानकारी

  • उपायुक्त चम्बा दूनी चंद राणा ने किया केंद्र का विधिवत शुभारंभ

इंडिया न्यूज, चंबा (Chamba-Himachal Pradesh)

नॉट ऑन मैप संस्था की ओर से शनिवार को पर्यटक सूचना सह-सुविधा केंद्र हम/चम्बा के उद्घाटन पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त चम्बा दूनी चंद राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

सर्वप्रथम अखंड चंडी पैलेस चम्बा में स्वच्छता अभियान चलाया गया। करीब 15 मिनट तक स्वच्छता अभियान चलाने के बाद अखंड चंडी पैलेस में ही पूजा अर्चना भी की गई। इसके उपरांत पर्यटन को लेकर हितधारकों के साथ बैठक का आयोजन भी किया गया।

इसमें उनके साथ सीधा संवाद हुआ। श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर के समीप पर्यटक सूचना सह-सुविधा केंद्र हटनाला हम/चम्बा का उद्घाटन किया गया। मुख्यातिथि उपायुक्त चम्बा दूनी चंद राणा ने इसका विधिवत शुभारंभ किया।

उपायुक्त ने संस्था के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस केंद्र से आने वाले समय में पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी। जिले में प्राकृतिक सुंदरता की कोई कमी नहीं है और दूर-दूर से लोग यहां सुकून के पल गुजारने पहुंचते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलो चम्बा अभियान शुरू किया गया है। इससे ना केवल पर्यटक जिला चम्बा की ओर आकर्षित होंगे बल्कि स्थानीय लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।

इसके अतिरिक्त चलो चम्बा ऐप भी लांच की गई है ताकि लोगों को ऐप के जरिए जिला चम्बा से संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त हो सके। इस अभियान को सफल बनाने में जिला चम्बा के हर एक नागरिक का सहयोग अपेक्षित है।

वहीं, नॉट ऑन मैप संस्था के सह-संस्थापक मनुज शर्मा ने कहा कि इस केंद्र में पर्यटकों के लिए एक मंच प्रदान किया जाएगा। इस स्थान का उपयोग जिम्मेदार पर्यटन पर एक सूचना ब्यूरो के तौर पर होगा।

पर्यटकों को केंद्र से पर्यटन को लेकर हर प्रकार की जानकरी उपलब्ध करवाई जाएगा।

जिला चम्बा में दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ उनका उचित मार्गदर्शन भी किया जाएगा। लिहाजा यहां घूमने आने वाले पर्यटकों को इस केंद्र का काफी लाभ मिलेगा।

यहां पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए चम्बा जिला से संबंधित हर जरूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने कहा कि जिला चम्बा में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जिनके बारे में पर्यटकों को जानकारी नहीं होने के कारण वे वहां तक नहीं पहुंच पाते हैं, लेकिन, अब केंद्र से जानकारी लेकर वे तमाम पर्यटक स्थलों पर पहुंच पाएंगे।

इस अवसर पर नॉट ऑन मैप संस्था के सह-संस्थापक मनुज शर्मा, सदस्य पायल मोहंतो, सूरज प्रकाश, ज्योति, मोहम्मद रफी के साथ भूरि सिंह संग्रहालय चंबा के प्रभारी सुरिंद्र ठाकुर, स्वयं सहायता समूह सरस्वती, गाब्दिका एवं पहचान, एनएफसीआई सदस्य सुदर्शन व उनकी टीम, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 शिव दयाल, बीवॉक विभाग से मोहिंद्र सलारिया व उनकी टीम, इंग्लैंड से मानव विज्ञानी डॉ. रिचर्डस, होटल एसोसिएशन चम्बा के प्रधान किशन, सचिव नागेश वकील, अमित, पवन वैद, पर्यावरणविद कॉमरेड रतन चंद, वरिष्ठ पर्यटन प्रतिनिधि प्रकाश धामी, विनायक धामी, डा0 केशव वर्मा, एलआर ठाकुर, चम्बा रिडिस्कवर से रेणू शर्मा, नितिज्ञ प्लाह, हर्ष कॉमरॉय तथा अंकित उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular