Sunday, November 27, 2022
HomeKangraव्यय पर्यवेक्षकों ने चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के...

व्यय पर्यवेक्षकों ने चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

- Advertisement -

व्यय पर्यवेक्षकों ने चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur-Himachal Pradesh)

पालमपुर, सुलाह, जयसिंहपुर और बैजनाथ निर्वाचन क्षेत्रों के लिये व्यय पर्यवेक्षक मोनिका हर्षद पांडे, (आईआरएएस) ने (Expenditure Supervisor Monica Harshad Pandey) निष्पक्ष तथा स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया के लिए निर्वाचन आयोग (election commission of India) के निर्देश (directions) की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिये व्यय निगरानी टीमों की बैठक की अध्यक्षता की। इसके संबध में मंगलवार को आतमा सभागार पालमपुर में चारों विधान सभा क्षेत्रों के व्यय निगरानी टीमों के साथ आयोजित बैठक हुई।

उन्होने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए व्यय निगरानी सबसे जरूरी है। इसके लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के आधार पर प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में व्यय निगरानी के लिए उड़नदस्ते तथा नाके भी लगाने के निर्देश भी दिये ताकि निर्वाचन में किसी भी स्तर पर नगदी, शराब इत्यादि का प्रयोग चुनाव को प्रभावित करने के लिए नहीं हो सके।

उन्होंने कहा कि बैंक प्रबंधन (bank management) को भी प्रतिदिन की लेन-देन, आनलाइन मनी ट्रांसफर (online money transfer) की निगरानी (Supervision) रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही निर्वाचन डयूटी पर तैनात आबकारी विभाग के अधिकारियों को भी शराब (wine) की बिक्री पर पूर्णतय चेकिंग करने के निर्देश दिए।

जीएसटी विभाग (gst department) को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही नारकोटिक्स (Narcotics) के नोडल अधिकारियों को भी नियमित तौर पर रिपोर्ट के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग आफिसर तथा एकांउटिंग टीम को भी व्यय निगरानी के लिए उपयुक्त जगह पर नाके इत्यादि लगवाने के लिए कहा गया है।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 निपुण जिंदल (nipun jindal) ने कहा कि कांगड़ा जिला में विधान सभा निर्वाचन-2022 में राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की व्यय निगरानी के लिए ई-कैच कांगड़ा एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रैकिंग चुनाव ऐप तैयार किया गया है। व्यय निगरानी को सरल बनाने तथा प्रत्याशियों के व्यय की प्रत्येक दिन की आनलाइन रिपोर्टिंग समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि व्यय निगरानी टीमों को ई-कैच ऐप के प्रयोग के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया है ताकि निर्वाचन के दौरान व्यय की बेहतर निगरानी सुनिश्चित की जा सके।

इस अवसर पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डॉक्टर खुशहाल शर्मा (khushal sharma), एडीसी गंधर्वा राठौढ (gandharva rathod), निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम पालमपुर डॉक्टर अमित गुलेरिया (amit guleria), निर्वाचन अधिकारी सुलाह एवं एसडीएम धीरा डॉ0 आशीष शर्मा (ashish sharma), निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जयसिंहपुर अर्पिता चंदेल (aprita chandel) और निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम (saleem azam) सहित चारों विधान सभा क्षेत्रों से संबंधित सहायक व्यय पर्यवेक्षक, स्टेटिक सर्विलांस टीम वीडियो सर्विलेंस टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular