Wednesday, October 5, 2022
HomeKangraमेले समृद्ध संस्कृति के परिचायक Fair is a Symbol of Rich Culture

मेले समृद्ध संस्कृति के परिचायक Fair is a Symbol of Rich Culture

मेले समृद्ध संस्कृति के परिचायक Fair is a Symbol of Rich Culture

  • सरवीन चौधरी ने चड़ी में आयोजित छिंज मेले में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत
  • चड़ी में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा

इंडिया न्यूज, धर्मशाला।

Fair is a Symbol of Rich Culture : मेले और त्यौहार एक-दूसरे से मिलने के अवसर होते हैं। प्राचीन समय में, जब संचार और परिवहन की कोई ऐसी सुविधाएं नहीं थीं तो इन मेलों और त्यौहारों ने रिश्तेदारों और दूर-दूर भौगोलिक स्थानों पर रहने वालों दोस्तों के साथ मुलाकात जैसे सामाजिक सम्मेलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इन आयोजनों के पीछे धार्मिक महत्व और सामाजिक संदेश जैसे सामाजिक महत्व होते हैं। इस क्षेत्र के अधिकांश त्यौहार पौराणिक परंपराओं पर आधारित हैं।

ये शब्द सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के चड़ी में 2 दिवसीय छिंज मेले के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहे।

उन्होंने कहा कि मेले मनोरंजन का साधन होने के साथ हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक भी हैं। प्रत्येक परंपरा के साथ हमारा समृद्ध इतिहास जुड़ा है।

हम सबका दायित्व बनता है कि इन परंपरागत उत्सवों का आयोजन कर आने वाली पीढ़ी को इनके महत्व की जानकारी उपलब्ध करवाई जाए।

पीएम और सीएम की सोच गरीब हितैषी (Fair is a Symbol of Rich Culture)

चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सोच गरीब हितैषी है। उन्होंने गरीबों-कमजोरों के भले के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं।

गरीबों की रसोई को धुआं मुक्त बनाने को समर्पित उज्ज्वला और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना हो या स्वास्थ्य सुरक्षा का संबल देने वाली आयुष्मान और हिमकेयर योजना, इन सबसे गरीबों का भला हुआ है।

इस अवसर पर छिंज मेला कमेटी के प्रधान विनय सिंह ठाकुर तथा ग्राम पंचायत प्रधान चड़ी सुदेश कुमारी ने मुख्यातिथि का स्वागत कर उन्हें सम्मानित किया।

मेले में जिले सहित बाहरी राज्यों से आए पहलवानों ने भी दमखम दिखाया। उन्होंने छिंज में विजेता रहे प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया।

घोषणाएं (Fair is a Symbol of Rich Culture)

सरवीन चौधरी ने चड़ी छिंज मेला मैदान के मंच के लिए 2 लाख, मेला मैदान में सीढ़ियों के निर्माण के लिए 2 लाख, मेला मैदान के साथ लगते ग्राउंड के सौंदर्यकरण के लिए 5 लाख, मेला मैदान में 4 लाइट्स तथा मेला कमेटी को 31 हजार रुपए देने की घोषणा की।

सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं (Fair is a Symbol of Rich Culture)

इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने चड़ी में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर मंडलायुक्त कांगड़ा अक्षय सूद, कमांडिंग आफिसर एटी चड़ी कर्नल अंकुर भटनागर, प्रधान ग्राम पंचायत चड़ी सुदेश कुमारी, उपप्रधान सुनीत कुमार, कोषाध्यक्ष डा. राकेश शर्मा, सचिव रजनीश शर्मा, बीडीसी अनीता कुमारी, राम सिंह, कै. भीम, अशोक सोनी, मुकेश ठाकुर, राकेश शर्मा, दीपक सोनी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। Fair is a Symbol of Rich Culture

Read More : मीटर लगाते समय करंट लगने से कर्मचारी की मौत Employee Dies DueTo Electrocution

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular