Monday, November 28, 2022
HomeKangraपहली इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग एक्स-कंट्री चैंपियनशिप शुरू, तीन दिन तक चलेगी ये...

पहली इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग एक्स-कंट्री चैंपियनशिप शुरू, तीन दिन तक चलेगी ये प्रतियोगिता

- Advertisement -

पहली इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग एक्स-कंट्री चैंपियनशिप शुरू, तीन दिन तक चलेगी ये प्रतियोगिता

  • चैंपियनशिप 01 नवंबर को होगी समाप्त,
  • नार्थन कमांडर करेगें समापन्न सामारोह की अध्यक्षता।

इंडिया न्यूज, बीड़ (कांगड़ा) (Bir-Himachal Pradesh)

पहली इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग एक्स-कंट्री चैंपियनशिप (First Inter Services Paragliding X-Country Championship) शनीवार को बीड़-बिलिंग (bir-billing) जिला कांगड़ा में एक रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुई। आर्मी एडवेंचर विंग (Army Adventure Wing) के तत्वावधान में 29 अक्टूबर से 01 नवंबर 2022 तक बीड़-बिलिंग में अपनी तरह की पहली चैंपियनशिप आयोजित की जा रही है। इस चैंपियनशिप का उद्घाटन ब्रिगेडियर एके सिंह (Brigadier A K Singh) ने किया।

उन्होने चैंपियनशिप के उद्घाटन के उपरांत सर्विस (services) के पैराग्लाइडिंग पायलटों का स्वागत किया और विश्वास व्यक्त किया कि इस तरह के आयोजन से न केवल पैराग्लाइडिंग पायलटों (paragliding pilots) को एक अंतरराष्ट्रीय स्तर (international standard) का क्षेत्र प्रदान करने के लिए सेना के प्रयासों में वृद्धि होगी और उनका प्रदर्शन भी बढिया होगा।

यह आयोजन न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर (international level) पर भी हिमाचल प्रदेश के पर्यटन को पहले पन्ने पर रखने में मदद करेगा। यह स्थान दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, इसके अलावा यह दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है।

पैराग्लाइडिंग मुख्य रूप से एक मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी साहसिक खेल है। पैराग्लाइडिंग उड़ान की कई घंटों तक चलने और बड़ी दूरी तय करने की क्षमता सशस्त्र बलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रतिस्पर्धात्मक भावना को प्रोत्साहित करने के अलावा, इस अंतर सेवा प्रतियोगिता का उद्देश्य सेवाओं के बीच तालमेल हासिल करना होगा और प्रशिक्षित पायलटों का एक पूल भी तैयार करना होगा, जिन्हें विशेष रूप से विरोधियों की तर्ज पर परिचालन कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रतियोगिता के पहले दिन की गतिविधियों में भारतीय सेना (Indian army) और नौसेना (Indian navy) के लगभग 15 पैराग्लाइडिंग पायलटों ने बिलिंग से उड़ान भरी और लगभग 13 से 14 किलोमीटर की दूरी तय करके बीड़ में उतरे।

प्रतियोगिता को देखने वाले काफी दर्शकों और स्थानीय लोगों द्वारा पायलटों का उत्साहवर्धन किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular