Monday, November 28, 2022
HomeKangraबेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता-सरवीन चौधरी

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता-सरवीन चौधरी

- Advertisement -

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता-सरवीन चौधरी

  • घरोह में आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र का किया शुभारंभ
  • 5 लाख से लोक मित्र केंद्र का किया लोकार्पण
  • चडी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तरोन्नत

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़, सुगम और घर के नजदीक उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। आयुर्वेद उपचार की प्राचीन और विश्वसनीय तथा कारगर पद्धति है। ये शब्द सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बीरवार को घरोह में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र, 5 लाख से निर्मित लोक मित्र केंद्र, 2 लाख से पंचायत भवन पर बनी दूसरी मंजिल का उद्घाटन, बस सेवाओं का शुभारंभ तथा चडी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को स्तरोन्नत करने के उपरांत जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दे रहीं थीं।

उन्होने घरोह से गढ़, घरोह से लांझनी नरघोटा तथा चडी से भितलु तक हरी झंडी दिखाकर बस को रवाना किया और उन्होने नई बस सेवाओं के लिये लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि लोगों सुविधा को ध्यान में रखकर बस सेवाएं आरंभ की गई है। मंत्री महोदय द्वारा आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र कि वर्षो पुरानी मांग को पूर्ण किया गया है। सरवीण ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार पर बहुत कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव स्वास्थ्य सुविधा को सुनिश्चित बनाकर भवनों के निर्माण के साथ-निर्माण के साथ-साथ विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात किये गए हैं। चडी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को स्तरोन्नत करके समुदायक स्वास्थ्य केंद्र बना कर डॉक्टर की तैनाती की गई।

सरवीण चौधरी ने बताया सामुदायिक भवन मैटी, निर्माण पर लाख, नाबार्ड के अंतर्गत कैंट नाला पुल निर्माण पर 108 लाख, घेरा सड़क गज्ज खड्ड 154 लाख तथाहरिजन बस्ती रोड में टारिंग कार्य निर्माण पर 5 लाख व्य्य करके यह सारे कार्य पूर्ण हो चुके हैं। इसके अलावा डिम्मा पनिहारी बस्ती ऑर्डर सड़क के लिए 163 लाख तथा लांजनी से नरघोटा सड़क 108 लाख वयय किये जायँगे। यह सारे कार्य प्रगति पर है।

सरवीण ने बताया कि पेयजल योजना घरोह गढ़ सैरा नोरा के अंतर्गत लगभग 1.50 करोड़ रुपये व्य्य किए गए। चडी डडम्ब पेयजल योजना पर 2 लाख रुपये व्य्य किये गए।

सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी पहली मंत्रिमण्डल बैठक में वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया ताकि वृद्धजन एक सम्मानजनक जीवन यापन कर सकें। इस आयु सीमा को अब 60 वर्ष किया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न वर्गों को प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि की गई है

सरवीण ने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को राहत देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और मुख्यमंत्री शगुन योजना जैसी दर्जनों कल्याणकारी योजनाओं ने जरूरतमंदों और गरीबों को हरसंभव राहत प्रदान की है।

हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को किराये में 50 प्रतिशत की रियायत

उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को किराये में 50 प्रतिशत की रियायत दी गई है और घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से 14 लाख से अधिक ऐसे उपभोक्ताओं को घरेलू बिजली की खपत पर शून्य बिल आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल भी माफ किए हैं।

सरवीण ने कहा कि करोड़ों रुपये व्य्य करके खोली हाइडल प्रोजेक्ट द्वितीय चरण का निर्माण होगा।

इसके उपरांत सामाजिक न्याय मंत्री ने घरोह, लांजनी व चडी में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी अनमोल, एसडीओ विद्युत जितेंद्र प्रकाश एस डीओ लोकनिवि विवेक कालिया, जेई किशन, जेई त्रिलोचन सिंह, डॉक्टर सोनिया गुप्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी,अश्वनी शास्त्री, पूर्व चेयरमैन अश्वनी चैधरी, प्रधान घरोह तिलक शर्मा, उपप्रधान दविंदर नाथ, प्रधान सुधेड रेखा शर्मा, लांजनी प्रधान विपिन कुमार, फार्मासिस्ट विजय दीप, अंजली शर्मा सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular