Tuesday, February 7, 2023
HomeKangraपत्रकारों की सेहत जांचने को जोनल अस्पताल धर्मशाला में लगा स्वास्थ्य कैंप

पत्रकारों की सेहत जांचने को जोनल अस्पताल धर्मशाला में लगा स्वास्थ्य कैंप

- Advertisement -

पत्रकारों की सेहत जांचने को जोनल अस्पताल धर्मशाला में लगा स्वास्थ्य कैंप

  • शिविर में स्वास्थ्य जांच को 50 प्रकार के टेस्ट
  • जिले के करीब 130 पत्रकारों ने अपनी स्वास्थ्य जांच कराई
  • स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम को देंगे नियमित स्वरूप, सालाना होगा आयोजन

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बिना लोगों तक समाचार पहुंचाने को दिन रात काम में व्यस्त रहने वाले पत्रकारों के लिए सोमवार को धर्मशाला में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में जिले के करीब 130 पत्रकारों ने अपनी स्वास्थ्य जांच कराई।

उपायुक्त डॉ0 निपुण जिंदल ने सोमवार प्रातः 10 बजे शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर दिव्य हिमाचल मीडिया समूह के मुख्य संपादक अनिल सोनी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 गुरदर्शन गुप्ता और वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 राजेश गुलेरी समेत अस्पताल प्रबंधन के अन्य अधिकारी इस मौके मौजूद रहे।

शिविर में स्वास्थ्य जांच को 50 प्रकार के टेस्ट

कांगड़ा जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग, जिला रेड क्रॉस सोसाइटी, धर्मशाला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति और हिमाचल धर्मशाला प्रेस ट्रस्ट के सहयोग से जोनल अस्पताल धर्मशाला में आयोजित इस शिविर में पत्रकारों के ब्लड टेस्ट, मधुमेह जांच, ब्लड प्रेशर जांच, लिपिड प्रोफाइल, यूरिक एसिड की जांच, ईसीजी, नेत्र जांच समेत करीब 50 प्रकार के टेस्ट किए गए।

शिविर में निशुल्क दवाएं भी प्रदान की गईं। धर्मशाला अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों, फार्मासिस्टों सहित अन्य अस्पताल स्टाफ ने इसमें पूरा सहयोग किया।

स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम को देंगे नियमित स्वरूप, सालाना होगा आयोजन – डॉ. निपुण जिंदल

इस अवसर पर उपायुक्त कांगड़ा डॉ0 निपुण जिंदल ने कहा कि पत्रकारों की दिनचर्या काफी तनावपूर्ण होती हैै। यह देखा गया है कि दिन-रात समाज की बेहतरी के लिए कार्य करने में लगे पत्रकार अपने स्वास्थ्य की देखभाल पर ध्यान नहीं देते।

व्यस्तता के चलते भी नियमित स्वास्थ्य जांच का पहलू पीछे छूट जाता है। ऐसे में प्रशासन ने तय किया है मीडिया संगठनों और अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर जिले के सभी पत्रकारों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम चले, जिसमें पत्रकारों की सामान्य स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान और निदान को लेकर काम किया जा सके।

उन्होंने इस पहल को एक नियमित स्वरूप देने और हर साल इसका आयोजन करने की बात कही।

शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी – अनिल सोनी

वहीं, हिमाचल मीडिया समूह के मुख्य संपादक अनिल सोनी ने इस पहल की सराहना करते हुए इसे आगे बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि मीडिया वाले अमूमन अपनी हेल्थ को लेकर गंभीर नहीं रहते। पत्रकारों के काम-काज का समय तय नहीं रहता, जिससे उनका खान-पान भी बिगड़ता है।

इसलिए ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है।

वहीं, हिमाचल धर्मशाला प्रेस ट्रस्ट के अध्यक्ष गोपाल पुरी ने प्रशासन समेत सभी सहयोगी विभागों का आभार जताते हुए इस पहल को आगे बढ़ाने में पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया।

उनके साथ हिमाचल धर्मशाला प्रेस ट्रस्ट के तमाम सदस्य स्वास्थ्य कैंप में विविध व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी में लगे रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular