Tuesday, December 6, 2022
HomeKangraजसवां प्रागपुर में 1931 लाख के विकास कार्यों के हुए उद्घाटन शिलान्यास

जसवां प्रागपुर में 1931 लाख के विकास कार्यों के हुए उद्घाटन शिलान्यास

- Advertisement -

जसवां प्रागपुर में 1931 लाख के विकास कार्यों के हुए उद्घाटन शिलान्यास

  • वर्तमान सरकार ने विकास के नए कीर्तिमान किए स्थापित – उद्योग मंत्री
  • कोटला बेहड़ में एसडीएम तथा डाडासीबा में बीडीओ आफिस का शुभारंभ
  • डाडासीबा में संयुक्त कार्यालय भवन का किया लोकार्पण

इंडिया न्यूज, देहरा (Dehra-Himachal Pradesh)

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने वीरवार को जसवां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में 19 करोड़ 31 लाख के विकास कार्यों के उद्घाटन तथा शिलान्यास करने के साथ साथ डाडासीबा में बीडीओ आफिस तथा कोटला बेहड़ में एसडीएम कार्यालय का भी शुभारंभ किया गया। डाडासीबा में दस करोड़ 31 लाख की लागत से कालेज के बीसीडी ब्लाक का लोकार्पण, पांच करोड़ की लागत से निर्मित संयुक्त कार्यालय भवन का उद्घाटन, कोटला बेहड़ में तीन करोड़ 66 लाख की लागत से निर्मित होने वाले कार्यकारी अभियंता कार्यालय का भूमि पूजन किया।

उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने डाडासीबा तथा कोटला बेहड़ में जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जसवां प्रागपुर विस क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्थापित किए गए हैं, जसवां प्रगापुर विस क्षेत्र विकास की दृष्टि से पूरे प्रदेश में अग्रणी रहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वरोजगार तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार ने कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को बारहवीं तथा स्नातक के उपरांत मेडिकल, इंजीनियरिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति राशि में औसतन 80 प्रतिशत बढ़ोतरी की है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देने की सोच के साथ मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की शुरूआत की गई। अब तक 721 करोड़ रुपये के निवेश की 4 हजार 377 इकाइयां स्थापित की गईं हैं जिस पर 200 करोड़ रुपये का उपदान दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता दी जा रही है। प्रदेश में अब तक 261 स्टार्ट-अप और 12 इन्क्यूबेशन कंेद्र स्थापित किए जा चुके हैं।  लोगों  को घर-बैठे अपनी शिकायतों के समाधान की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं हो पाए प्रदेश के पात्र परिवारों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई। इसके अंतर्गत 131 करोड़ रुपये व्यय कर 3 लाख 34 हजार परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष संजीव शर्मा, मंडल अध्यक्ष विनोद शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष स्नेह लता परमार, हरबंस कालिया, आरएम देहरा कुशल कुमार, अधिशासी अभियंता हर्ष पुरी, प्रधान ग्राम पंचायत नंगल चैक अनीता, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अनिता सिपहिया सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular