Wednesday, October 5, 2022
HomeKangraJaica Project In Kangra: जायका परियोजना (जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी) से सुदृढ़...

Jaica Project In Kangra: जायका परियोजना (जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी) से सुदृढ़ होगी ग्रामीण लोगों की आर्थिकी-राकेश पठानिया

इंडिया न्यूज़, कांगड़ा:

Jaica Project In Kangra: वन, युवा, सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने रविवार को नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की सुखार पंचायत में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जनमंच को समाज के अन्तिम व्यक्ति की आवाज सुनने का प्रभावी मंच बताया है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं के निदान में प्रदेश सरकार का यह महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ग्रामीण लोगों को अपनी बात सरकार तथा प्रशासन तक पहुंचाने में काफी मददगार साबित हो रहा है। इस कार्यक्रम में क्षेत्र की कुल 12 पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निदान किया गया। इनमें ग्राम पंचायत सुखार, चरुड़ी, अनोह, पंजाहड़ा, अगार, धनेटी, ग्योरा, भलेटा, कमनाला, जाच्छ, बासा वजीरां तथा बासा पंचायत के लोग शामिल रहे, जिसमें करीब 2000 लोगों ने भाग लिया।

‘जायका प्रोजेक्ट’ 

उन्होने बताया कि कांगड़ा जिला में वन विभाग द्वारा पहली अप्रैल से ‘जायका प्रोजेक्ट’ (जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी) शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लागू होने से जहां वन क्षेत्र में वृद्धि होगी वहीं ग्रामीण लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। उन्होने बताया कि इस परियोजना के तहत जिला में ग्रामीण कमेटियां गठित की जाएंगी। प्रत्येक कमेटी द्वारा 2-2 स्वयं सहायता समूहों को अपने साथ जोड़ कर लगभग 30 हजार महिलाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

वन मंत्री ने कहा कि इन कमेटियों तथा स्वयं सहायता समूहों का सहयोग नर्सरी विंग तथा वन क्षेत्र को बढ़ाने में भी लिया जाएगा। प्रथम चरण में इस योजना के तहत नूरपुर, धर्मशाला एवं पालमपुर तथा देहरा वन मण्डलों को चयनित किया जा रहा है। इन मंडलों में स्वयं सहायता समूहों का गठन कर लोगों की आजीविका को ऊपर उठाने एवं स्वरोजगार उपलब्ध करवाने पर बल दिया जाएगा।(Jaica Project In Kangra)

उन्होंने बताया कि वन विभाग जल्द ही अपना एक नया नर्सरी विंग भी प्रारम्भ करने जा रहा है, ताकि वन विभाग को उच्च गुणवत्ता की पौध मिलना सुनिश्चित हो सके।

Zaika Project In Kangra

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पहली अप्रैल से सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी के साथ आयुसीमा को 60 वर्ष करने तथा आय सीमा की बंदिश को समाप्त कर दिया गया है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रतिवर्ष मुफ्त में मिलने वाले दो रसोई गैस सिलिंडर की जगह अब तीन गैस सिलिंडर दिए जाने का प्रावधान किया गया है।(Jaica Project In Kangra) इसके अतिरिक्त 60 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने पर कोई बिल नहीं भरना पड़ेगा। इसके साथ जहां पहले हिमकेयर कार्ड को हर वर्ष रिन्यू करवाना पड़ता था, अब यह 3 साल तक मान्य होगा तथा इसका पंजीकरण सारा साल जारी रहेगा।

67 हजार गैस कनेक्शन 

राकेश पठानिया ने बताया कि जिला में पिछले चार वर्षों के दौरान हिमाचल गृहिणी योजना के तहत 67 हजार गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं, जिनमें से नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में ही 5100 गैस कनेक्शन महिलाओं को वितरित किये गए हैं, जबकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिला में 25 हजार गैस कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि में जिला के 65 हजार नए पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत शामिल किया गया है जिसमें से विधानसभा क्षेत्र के लगभग 5 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। (Jaica Project In Kangra)

Zaika Project In Kangra

उन्होंने कहा कि कोरोना कालखंड के दौरान विकास कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी विकास कार्यों को बिना किसी रुकावट जारी रखा गया है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं तथा विकास कार्यों को और गति प्रदान की जाएगी, जिसके लिए धन की कोई कमी नहीं रहेगी।

इससे पहले वन मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया। उनजोने इस मौके पर ’’एक बूटा बेटी के नाम’’ पौधा भी रोपित किया।

इस मौके पर वन मंत्री ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 96 महिलाओं को गैस कनेक्शन भी वितरित किये। इस के अतिरिक्त 6 दिव्यांगोंजनों को व्हील चेयर तथा अन्य उपकरण भेंट किये। ’’बेटी है अनमोल योजना’’ के तहत 10 बेटियों को एफडीआर तथा ’’मुख्यमंत्री शगुन योजना’’ के तहत 5 बेटियों की शादी के लिए 31000-3100 रुपए की राशि के चेक वितरित किये।

उन्होंने इस मौके पर 23 लाभार्थियों को आपदा राहत राशि तथा मुख्यमंत्री राहत राशि के 20 लाख रुपए के चेक भी वितरित किये।

कार्यक्रम में सामने आए 43 मामले

Zaika Project In Kangra

इस दौरान जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 43 मामले दर्ज किए गए। इनमें से 40 समस्याओं का निपटारा मौके पर कर दिया गया। शेष का निपटारा अगले 10 दिनों के भीतर सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। (Jaica Project In Kangra)

जनमंच दिवस 

जनमंच दिवस पर स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में करीब 425 लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जांच की गई।

जनमंच कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त डॉ0 निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक डॉ0 खुशाल शर्मा, सीएमओ डॉ0 गुरदर्शन गुप्ता, एसडीएम अनिल भारद्वाज, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मोहिंद्र धीमान, जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव महाजन, डीएसपी सुरिन्द्र शर्मा, तहसीलदार सुरभि नेगी, बीडीओ श्याम सिंह,नायब तहसीलदार देशराज, अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ जिला कांगड़ा के अध्यक्ष अश्विनी कुमार, नूरपुर के अध्यक्ष राजेश सहोता सहित जिला के अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Jaica Project In Kangra

Read More : Alia Bhatt And Ranbir Kapoor Wedding Update आलिया-रणबीर के सात फेरे होंगे ऋषि कपूर की यादो से जुड़े ख़ास वेन्यू में

Read More : Benefits of Papaya Shake: पपीता शेक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जाने

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular