Wednesday, October 5, 2022
HomeKangraLaunch of Website of Kangra District Disaster Management कांगड़ा जिला आपदा प्रबंधन...

Launch of Website of Kangra District Disaster Management कांगड़ा जिला आपदा प्रबंधन की वेबसाइट का शुभारम्भ

Launch of Website of Kangra District Disaster Management कांगड़ा जिला आपदा प्रबंधन की वेबसाइट का शुभारम्भ

  • पंंचायत स्तर पर उपलब्ध संसाधनों की मिलेगी जानकारी: डीसी

इंडिया न्यूज, धर्मशाला।

Launch of Website of Kangra District Disaster Management : कांगड़ा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की वेबसाइट का शुभारम्भ उपायुक्त डा. निपुण जिंदल द्वारा किया गया।

आज के दिन को हर वर्ष कांगड़ा में 1905 में आए भूकम्प को याद किया जाता है तथा जिले में आपदाओं से निपटने के लिए तैयार रहने के संकल्प के साथ कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इसी कड़ी में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा इस वेबसाइट का शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट के माध्यम से जिले की सभी 814 पंचायतों को जोड़ा गया है जिसमें पंचायतों की आपदाओं से सम्बन्धित जरूरी जानकारी को इकट्ठा किया जाएगा जो आपदाओं से पूर्व तैयारी तथा आपदा होने के बाद बचाव कार्य में मदद करेगी।

उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा पंचायत सचिवों को प्रशिक्षण भी आज से आरम्भ कर दिया गया है।

वेबसाइट के माध्यम से डीडीएमए के सभी आर्डर तथा नोटिफिकेशन आम जनता के लिए उपलब्ध होंगे तथा आपदाओं से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट के माध्यम से आपदा के बाद बचाव कार्य में उपयोग होने वाले पंचायत स्तर पर संसाधनों की जानकारी को संकलित किया जाएगा जो अपने आप में एक नया कदम होगा।

उन्होंने बताया कि पंचायत की आपदा प्रबंधन समितियों की जानकारी को भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा। गौरतलब है कि आपदा प्रबंधन में पंचायतों को जोड़ने का यह अपनी तरह का एक नया प्रयोग है जिसकी सफलता जिला कांगड़ा को आपदाओं से निपटने में सक्षम बनाने के लिए अहम् भूमिका निभाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, एसडीएम शिल्पी बेक्टा, जिला पंचायत अधिकारी, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी भी मौजूद रहे। Launch of Website of Kangra District Disaster Management

Read More : SSC MTS Post Apply Date: एसएससी एमटीएस पदों के लिए उम्मीदवार 30 अप्रैल तक करें आवेदन

Connect With Us : TwitterFacebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular